चीन का बड़ा षड्यंत्र हुआ बेनकाब, 2 महीने के अंदर साइबर ठगी से आमजन को लगाया 250 करोड़ का चूना

Jun 09 2021 04:02 PM
चीन का बड़ा षड्यंत्र हुआ बेनकाब, 2 महीने के अंदर साइबर ठगी से आमजन को लगाया 250 करोड़ का चूना

कोरोना संकट के कारण लगाए गए लॉकडाउन में जब व्यक्ति अपनी नौकरियां खो रहे थे तथा अपने घरों में बैठे थे। तब एक आशा की किरण दिखाई दी। उनको लगा अब घर बैठकर भी वो रुपए कमा सकते हैं। मगर उन्हें नहीं पता था कि ये लालच एक बड़े षडंयत्र का भाग है। जो देश की सरहद से बाहर बैठे शत्रु ने रचा है। दिल्ली पुलिस की साइबर सेल ने ठगों के एक ऐसे गैंग का पर्दाफाश किया है जो देश से बाहर चीन में बैठकर लाखो व्यक्तियों को चूना लगा चुके हैं। सिर्फ डेढ़ माह में ही चीन के इन चालबाजों ने 5 लाख व्यक्तियों की मेहनत की कमाई लूट ली तथा लूट भी कोई छोटी-मोटी नही 250 करोड़ की है।

दिल्ली पुलिस के साइबर सेल ने 11 व्यक्तियों को गिरफ्तार करके ठगी के एक नए नेटवर्क का पर्दाफश किया है। दरअसल इस वक़्त देश मे ऑनलाइन फ्रॉड बड़ी रफ़्तार से बढ़ा है। इसीलिए साइबर सेल भी बहुत सक्रीय हो गया है। इस वर्ष के आरम्भ में पुलिस ने 2 चीनी एप्लीकेशन पर एक्शन लिया था। हालांकि इसके कुछ वक़्त पश्चात् ही पुलिस को खबर प्राप्त हुई कि कुछ और चीनी ऐप्स हैं जो फिर से सक्रीय हो गएं हैं तथा जिनसे ठगी के साथ-साथ बड़े स्तर पर देश के लोगों का डेटा भी चोरी किया जा रहा है।

वही मई के दूसरे सप्ताह में पुलिस को पता चला कि ‘पावर बैंक’, ‘सुन फैक्ट्रीट तथा ‘इजी प्लान’ नाम की Apps हैं जो बड़ी रफ़्तार से डाउनलोड हो रही हैं तथा व्यक्तियों का डेटा चोरी करके विदेश भेज रही हैं। इसके पश्चात् तुरंत इन ऐप्स का फॉरेंसिक लैब में एनालिसिस किया गया, जिसमें सामने आया कि ये ऐप्स चीन से ऑपरेट हो रही हैं तथा इनसे व्यक्तियों को पैसे निवेश कर पैसे कमाने का लालच दिया जा रहा था।

मानसून बना जान का दुश्मन, झारखंड में बिजली गिरने से हुई 5 की मौत

4 से 5 चरणों में अनलॉक होगा कर्नाटक, कोरोना के हालात सुधारना जरूरी: राजस्व मंत्री आर अशोक

दर्दनाक हादसा: ईंट निर्माण के लिए खोदे गए गड्ढों ने ली 4 मासूमों की जान