चीन ने कोरिया में अमेरिकी मिसाईल तंत्र स्थापित होने पर जताई चिंता

Feb 13 2016 05:06 PM
चीन ने कोरिया में अमेरिकी मिसाईल तंत्र स्थापित होने पर जताई चिंता

चीन : अमेरिका द्वारा दक्षिण कोरिया में तैनात किए गए मिसाईल सिस्टम को लेकर चीन ने आपत्ति जताई है। चीन का कहना है कि यह मिसाईल सिस्टम जिस तरह से स्थापित किया गया है वह कोरिया प्रायद्वीप की सुरक्षा की आवश्यकताओं से बहुत आगे है। विदेश मंत्री वांग यी ने जिस तरह की जानकारी दी है वह कोरिया प्रायद्वीप की सुरक्षा आवश्यकताओं से काफी आगे है।

दरअसल दक्षिण कोरिया में यह मिसाईल सिस्टम उत्तर कोरिया से संभावित रक्षा प्रणाली को स्थापित करने के लिए स्थापित किया गया है। उल्लेखनीय है कि उत्तरकोरिया परमाणु परीक्षण कर चुका है जिसके तहत उसने हाईड्रोजन बम की शक्ति को प्राप्त किया था। यही नहीं उत्तर कोरिया ने लंबी दूरी का राॅकेट परीक्षण भी किया था। जिसके बाद अमेरिका और दक्षिण कोरिया ने मिसाईल सिस्टम तैयार कर लिया था।

उल्लेखनीय है कि इस मिसाईल सिस्टम को लेकर चीन और रूस द्वारा पहले ही गंभीरता दर्शाई गई है। जिसमें उसने कहा है कि उसके कई क्षेत्र भी मिसाईल सिस्टम के क्षेत्र में आ जाऐंगे। दरअसल उत्तर कोरिया और दक्षिण कोरिया के बीच तनातनी चलती रहती है। उत्तर कोरिया के काएसंग स्थित साझा औद्योगिक परिसर में दक्षिण कोरिया के कामकाज को रोकने के बाद उत्तर कोरिया ने द्विपक्षीय हाॅटलाईन काटने की चेतावनी भी दी।