एलियंस की खोज के लिए चीन ने बनाया सबसे बड़ा टेलिस्कोप

एलियंस की खोज के लिए चीन ने बनाया सबसे बड़ा टेलिस्कोप

बीजिंग : चीन टेक्नोलॉजी के मामले वैसे भी आगे है और आये दिन कोई ना कोई खबरें आती रहती हैं जिसके चलते वो अपनी काबिलियत साबित करते रहते हैं. अभी हाल ही में उन्होंने एक टेलिस्कोप पर काम किया है जिसके बारे में अब तक शायद किसी ने सोचा भी नहीं होगा. आपको बता दें, चीन ने हाल ही में दुनिया का सबसे बड़ा टेलिस्कोप बनाया है जिससे वो दूसरी दुनिया की चीज़ों या लोगों के बारे में पता लगा सके. जानते हैं दुनिया के इस सबसे बड़े टेलिस्कोप के बारे में.

दरअसल, चीन ने दूसरी दुनिया की चीज़ों और एलियंस जैसी चीज़ों को देखने के लिए ये टेलिस्कोप बनाया है. बताया जा रहा है ये अब तक का सबसे बड़ा टेलिस्कोप है जो 30 फुटबॉल ग्राउंड के बराबर बताया जा रहा है. जी हाँ, जानकर हैरानी होगी कि इसे साल 2011 में बनाना शुरू किया गया और दुनिया के सामने ये साल 2016 में आया. इसका व्यास 500 मीटर है और इसे 4,450 पैनल्स को मिलाकर बनाया गया है. इन तस्वीरों में आप देख ही सकते हैं कितना बड़ा है ये टेलिस्कोप.

तस्वीरें बता रही हैं इसे एक कटोरे के आकार वाली घाटी में लगाया गया है जो देश के गिझोऊ के दक्षिणी भाग में स्थित है. ये घाटी इसलिए चुनी क्योंकि ये टेलीस्कोप को संभालने के लिए उचित है. इसके पैनल्स की हर भुजा 11 मीटर की है जिसका नाम फ़ास्ट रखा गया है जिसका 1.6 का परिमाप है और अगर आप इसका चक्कर लगाना चाहते हैं तो करीब 40 मिनट का समय लगेगा.

इस टेलिस्कोप को उस जगह रखा है जहाँ 5 किलोमीटर तक कोई शहर नहीं है इसीलिए इलाका रेडियो साइलेंस है. ये टेलीस्कोप हजारों स्टील के पिलर्स और केबल्स पर टिका हुआ है. ये काफी मज़ेदार होने वाला है कि चीन के हाथ कुछ लगता है या नहीं.

खबरें और भी..

इंडोनेशिया में भूकंप से मरने वालो की संख्या 347 हुई

अमेरिका ने अपने नागरिकों को केरल न जाने की जारी की चेतावनी

यमन में बस पर हुआ हमला, करीब 29 मासूमों ने गंवाई अपनी जान

 

?