अब चीन रखेगा समुद्र के नीचे भी नजर
अब चीन रखेगा समुद्र के नीचे भी नजर
Share:

बीजिंग. चीन सुरक्षा के मामले में लापरवाही नहीं बरतता है, यह इस बात से सिद्ध होता है कि चीन जल, थल और आकाश में सुरक्षा के बाद अब समुद्र के नीचे भी अपने सैनिक तैनात करने की योजना में है. चीन देश ने दक्षिण सागर में समुद्र के नीचे निगरानी के लिए एक प्लेटफार्म बनाने जा रहा है, इस प्लेटफार्म के माध्यम से से चीन को मलेशिया, फिलीपींस और वियतनाम समेत अन्य दक्षिण-पूर्वी एशियाई देशों पर नज़र रखने में मदद मिलेगी. यह प्लेटफार्म सामुद्रिक खोजों में भी चीन की मदद करेगा.

इस प्लेटफार्म का निर्माण कार्य शंघाई की टोंगजी यूनिवर्सिटी और इंस्टीट्यूट ऑफ एकोस्टिक्स की मदद से किया जाएगा, वांग ने शंघाई में बताया कि इस प्लेटफार्म का निर्माण करना यह दिखाता है कि चीन अंतरराष्ट्रीय स्पर्धा में सक्रिय तौर पर शामिल है. इंस्टीट्यूट ऑफ एकोस्टिक्स ने प्लेटफार्म के संवेदनशील होने के कारण इसके सटीक स्थान का खुलासा करने और इस पर हुए शोध के बारे में आगे जानकारी देने से इनकार कर दिया, लेकिन यह प्लेटफार्म पानी के अंदर 10 हज़ार फुट नीचे बनेगा.

एक न्यूज एजेंसी के अनुसार, यह प्लेटफार्म समुद्र के नीचे की भौतिक, रासायनिक और भूविज्ञानी स्थितियों के बारे में जानकारी एकत्रित करने में मदद करेगा और साथ ही अन्य उद्देश्य के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जाएगा.

ये भी पढ़े 

चीन के बड़े होटल में लगी भीषण आग, 3 मरे 14 घायल

डोनाल्ड ट्रंप से आशंकित हुआ चीन, कर रहा सैन्य खर्च में बढ़ोतरी

चीनी मुक्केबाज जुल्फिकार मैमै तियाली ने विजेंदर सिंह से लड़ने से किया इनकार

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -