डोकलाम विवाद बढ़ाने पर चीन को होगा ज्यादा नुकसान
डोकलाम विवाद बढ़ाने पर चीन को होगा ज्यादा नुकसान
Share:

वॉशिंगटन : भारत और चीन के बीच पिछले एक माह जारी से सीमा विवाद ने दोनों देशों के बीच रिश्तों में खटास पैदा कर दी है. इस बीच शनिवार को एक अमेरिकी विशेषज्ञ ने कहा कि चीन द्वारा सिक्किम और डोकलाम क्षेत्र में विवाद बढ़ाने से जहाँ भारत को फायदा होगा, वहीं चीन को नुकसान होगा.

इस बारे में एशियन सिक्योरिटी प्रोग्राम के डायरेक्टर जेफ स्मिथ के अनुसार इस विवाद से भारत ना सिर्फ अमेरिका और जापान के नजदीक आएगा बल्कि देश में चीन विरोधी भावनाएं भी पैदा होगी. चीन ने मोदी सरकार से रिश्तों में खटास पहले ही ला चुका है. चीन इस विवाद पर कोई समझौता नहीं चाहता इन सब से चीन को क्या हासिल होगा. वहीं, भारत का पक्ष बिल्कुल स्पष्ट और मजबूत दिखाई देता है। चीन के लिए लाइन ऑफ कंट्रोल के ऊपर यह क्षेत्र व्यर्थ होने के साथ ही अब चीनी सेनाओं के लिए यह विवाद गले की हड्डी की तरह बन गया है.

चीन और यूएस में राजदूत रह चुकी निरुपमा राव का कहना है कि पिछले 30 सालों में भारत और चीन के रिश्तों को बहुत ही ध्यान से बने थे लेकिन अब 30 दिन में ही ख़राब हो गए.अगर चीन डोकलाम में अपनी सेना बनाए रखता है तब चीन और भूटान के दक्षिणी सीमा पर गतिरोध बढ़ाने की जरूरत है. वहीं वरिष्ठ एसोसिएट माइकल कुगेलमैन ने भी इस विवाद को नया नहीं मानते हुए कहा कि इस बार इस विवाद में कुछ ऐसे नए कारण जुड़ गए हैं जो ज्यादा डराते हैं. खास बात यह है कि इस विवाद में किसी तीसरे देश को जबरदस्ती घुसाया जा रहा है और दोनों देशों की सेनाएं किसी तीसरे मुल्क की ज़मीन पर खड़ी है.

यह भी देखें

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -