सूत्रों का खुलासा, अगस्त में चीन ने तीन बार की भारत में घुसपैठ

Sep 12 2018 01:09 PM
सूत्रों का खुलासा, अगस्त में चीन ने तीन बार की भारत में घुसपैठ

नई दिल्ली:  चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) ने उत्तराखंड राज्य में पिछले महीने कम से कम तीन बार वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) का उल्लंघन किया था, सूत्रों के हवाले से ये जानकारी दी गई है. सूत्रों ने आगे कहा कि चीनी सैनिक, राज्य के चमोली जिले के बाराहोटी गांव में भारतीय क्षेत्र में चार किलोमीटर तक घुस आए थे. 

पेट्रो केमिकल फैक्ट्री में फटा बॉइलर, कई मजदूरों ने गंवाई अपनी जान

सूत्रों ने बताया कि पिछले साल जुलाई में चीनी सैनिक बाराहोटी में भारतीय क्षेत्र में एक किलोमीटर तक अंदर आ गए थे, वहीं 2013 और 2014 में भी इसी क्षेत्र में चीनी हवाई सेना और पैदल सेना ने सीमा का अतिक्रमण किया था. जनरल कमांडर कमांडिंग-इन-चीफ (जीओसी) उत्तरी कमान, लेफ्टिनेंट जनरल रणबीर सिंह ने इस साल की शुरुआत में कहा था, "यह उन क्षेत्रों में हुआ जहां हमारे पास वास्तविक नियंत्रण रेखा के लिए अलग धारणा है.

भूकंप के झटके से हिल उठा हरियाणा और जम्मू-कश्मीर

उन्होंने कहा कि "भारत और चीन के पास अच्छी तरह से स्थापित तंत्र हैं, खासकर उच्चतम स्तर पर, जहां दोनों देशों के विशेष प्रतिनिधि सीमा विवाद के समाधान से संबंधित मुद्दों पर चर्चा करते हैं. आपको बता दें कि लाइन ऑफ़ एक्चुअल कण्ट्रोल (एलएसी) भारत और चीन के बीच 4057 किलोमीटर लम्बी सीमा है, जप ग्लेशियर, पहाड़, बर्फीले रेगिस्तान और नदियों आदि से घिरी हुई है. 

खबरें और भी:-​

जम्मू-कश्मीर: सेना और आतंकियों के बीच मुठभेड़, 2 आतंकी हुए ढेर

लौह पुरुष की विश्व की सबसे ऊंची प्रतिमा बनकर हुई तैयार

Video : बेगम कुलसुम को आखिरी विदाई देते हुए भावुक हुए नवाज शरीफ

?