पाकिस्तान को 2.1 अरब डॉलर का कर्ज देगा चीन, आर्थिक संकट से उबरने में भी करेगा मदद

Mar 22 2019 05:05 PM
पाकिस्तान को 2.1 अरब डॉलर का कर्ज देगा चीन, आर्थिक संकट से उबरने में भी करेगा मदद

इस्लामाबाद: पाकिस्तान के वित्त मंत्रालय ने ऐलान किया है है कि स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान (एसबीपी) को चीन से 25 मार्च तक 2.1 अरब डॉलर का कर्ज मिलेगा। डॉन न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, मंत्रालय के प्रवक्ता खकान नजीब खान ने कहा है कि चीन सरकार द्वारा पाकिस्तान को उपलब्ध कराए जाने वाली कर्ज की सभी प्रक्रियागत औपचारिकताएं पूर्ण हो चुकी हैं और इस राशि को सोमवार 25 मार्च को एसबीपी के खाते में ट्रांसफर कर दिया जाएगा।

विश्व जल दिवस: तीन समुद्रों से घिरे होने पर भी जल संकट से जूझेगा भारत !

प्रवक्ता ने कहा है कि इस कर्ज सुविधा से पाकिस्तान का विदेशी मुद्रा भंडार मजबूत होगा और भुगतान स्थिरता सुनिश्चित होगी। बीजिंग में चीन के पीएम ली केकियांग व पाकिस्तान के पीएम इमरान खान के मध्य नवंबर 2018 में हुई बैठक के बाद चीन ने कहा था कि वो इस्लामाबाद को उसके मौजूदा आर्थिक संकटों को दूर करने में सहायता करने की पेशकश करने के लिए तैयार है और मदद की शर्तों पर अभी भी चर्चा की जा रही है।

पाकिस्तान में भी दिखी होली की मस्ती, जमकर उड़ा अबीर और गुलाल

चीन ने कहा था कि वो कर्ज मुहैया कराने के अलावा पाकिस्‍तान की अर्थव्‍यवस्‍था को सुधारने में सहायता करने के लिए विभिन्‍न क्षेत्रों में निवेश करेगा और बिजनेस वेंचर्स का भी आगाज़ करेगा। लोन पैकेज के साथ ही चीन सरकार ने पाकिस्‍तान को चावल, चीनी और यार्न के वार्षिक 1 अरब डॉलर के निर्यात के लिए भी अपने द्वार खोल दिए हैं।

खबरें और भी:-

गोलन पहाड़ी को लेकर डोनाल्ड ट्रम्प का बड़ा बयान, इजरायली पीएम ने कहा 'शुक्रिया'

पाकिस्तान में दो हिंदू लड़कियों का अपहरण, जबरन धर्मान्तरण करने की कोशिश

इराक में भीषण हादसा, नाव पलटने से 70 लोगों की मौत