फीबा एशियन चैम्पियनशिप फाइनल में आमने-सामने होंगे चीन, जापान

Sep 05 2015 07:41 PM
फीबा एशियन चैम्पियनशिप फाइनल में आमने-सामने होंगे चीन, जापान

चीन : चीन की महिला बास्केटबॉल टीम ने 26वें फीबा महिला बास्केटबाल एशियन चैम्पियनशिप के सेमीफाइनल में चिर प्रतिद्वंद्वी दक्षिण कोरिया को हराकर फाइनल में प्रवेश कर लिया। चीन ने शुक्रवार को हुए सेमीफाइनल मैच में दक्षिण कोरिया को 60-45 से मात दी और अब शनिवार को चीनी टीम मौजूदा चैम्पियन जापान से खिताब के लिए खेलेगी। चीन के मुख्य कोच थॉमस माहेर का शुक्रवार को 63वां जन्मदिन था और चीनी टीम ने उन्हें जीत का शानदार तोहफा दिया। मैच के बाद वुहान स्पोर्ट्स सेंटर में माहेर के लिए जन्मदिन का गीत गाया गया।

हालांकि कोच माहेर का मानना है कि खिताब जीतना चीनी टीम के लिए इतना आसान नहीं होने वाला। माहेर ने कहा, "विजेता होने की बात ही अलग है। यह शारीरिक दमखम वाला खेल है। मेरे खयाल से हमारा डिफेंस कमाल का रहा और सेमीफाइनल में डिफेंस की भूमिका अहम रही।" चीन के लिए हुआंग होंगपिन ने सर्वाधिक 10 अंक जुटाए, जबकि सुन मेनग्रान और हुआंग सिजिंग ने क्रमश: नौ और आठ अंक हासिल किए। उल्लेखनीय है कि दो वर्ष पहले एशियन चैम्पियनशिप के पिछले संस्करण में चीन सेमीफाइनल मुकाबले में ही दक्षिण कोरिया से हार गई थी। टूर्नामेंट के इतिहास में चीन 11 बार विजेता रहा है, जबकि दक्षिण कोरिया 12 बार विजेता रहा है। सेमीफाइनल मुकाबले में चीनी टीम ने दोनों छोर से शानदार प्रदर्शन किया और पहले ही क्वार्टर में चीन ने 19-6 से बड़ी बढ़त ले ली थी।

मैच समाप्ति से 12 मिनट पहले तक 25 अंकों की बड़ी बढ़त ले चुकी चीनी टीम की एकाग्रता हल्की सी टूटी और दक्षिण कोरिया ने लगातार अंक अपनी झोली में डालते हुए अंकों का अंतर 11 कर लिया। हालांकि चीन की दिग्गज झांग फैन ने लगातार दो फ्री थ्रो के जरिए चीन की जीत सुनिश्चित की। फाइनल में पहुंची दूसरी टीम मौजूदा चैम्पियन जापानी टीम दूसरे सेमीफाइनल मुकाबले में चीनी ताइपे के खिलाफ शुरुआती तीन क्वार्टर तक तीन अंकों से पीछे चल रही थी। हालांकि जबरदस्त वापसी करते हुए आखिरी क्वार्टर के मध्य तक जापान ने 14-0 की बढ़त ले ली और अंतत: 65-58 से मैच जीत लिया। जापान के लिए रामू तोकाशिकी और सानाई मोटोकावा ने 15-15 अंक जुटाए।