कोरोना वायरस ने तोड़ी अर्थव्यवस्था की कमर, चीन नष्ट करेगा 84 हज़ार करोड़ के नोट
कोरोना वायरस ने तोड़ी अर्थव्यवस्था की कमर, चीन नष्ट करेगा 84 हज़ार करोड़ के नोट
Share:

बीजिंग: पड़ोसी मुल्क चीन में कोरोनावायरस की वजह से अर्थव्यस्था भी हिल कर रह गई है. कोरोनावायरस ने चीन की कमर तोड़कर रख दी है. चीन की अर्थव्यवस्था चरमरा गई है. अब इस जानलेवा वायरस की चपेट में चीन की करंसी भी आ गई है. विशेषकर कागज के नोटों से संक्रमित हो जाने से खतरा बढ़ता ही जा रहा है. कागज के नोटों के माध्यम से कोरोनावायरस फैल रहा है. 

ऐसे में चीन ने 84000 करोड़ रुपए के नोटों को नष्ट करने का आदेश जारी कर दिया है. चीन की सरकार संक्रमित लोगों के हाथों से होते हुए बाजार में फैले संक्रमित नोट को नष्ट करने की कवायद में जुट गई है. अस्पताल, पब्लिक ट्रांसपोर्ट, सार्वजनिक स्थलों पर उपयोग होने वाले काजगी नोट कोरोना वायरस की चपेट में आ गए हैं. ऐसे में सरकार ने उन कागज के नोट को नष्ट करने के निर्देश जारी किए हैं, जो अस्पतालों, बाजारों और परिवहन सेवाओं से आए हैं. 

चीन के सेंट्रल बैंक की गुआंगझोउ ब्रांच ने बताया है कि बाजार में जारी किए जा चुके सभी काजगी नोट को बैंक नष्ट कर देगी. वहीं पीपुल्स बैंक ऑफ चाइना भी मार्केट में सर्कुलेट हो चुके सभी कागजी नोट को नष्ट करने का आदेश जारी किया है. वहीं सेंट्रल बैंक के डिप्टी गर्वनर फैन यिफेई के अनुसार सेंट्रल बैंक ने 17 जनवरी से अब तक पूरे चीन में 600 बिलियन युआन के नए नोट जारी किए हैं.

पाक में बढ़ी कंगाली, फिर भी कर रहा उकसाने वाली हरकत

अफगानिस्तान के फिर राष्ट्रपति बने अशरफ गनी, विदेश मंत्री बोले- '5 दिन दिन में हिंसा को काबू में किया...'

पाक पड़ा परेशानी में, FATF की सिफारिश की पाकिस्तान को रखा जाए ग्रे लिस्ट में

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -