माउंट एवरेस्ट की चोटी पर
माउंट एवरेस्ट की चोटी पर "अलगाव की रेखा" बनाएगा चीन
Share:

चीन माउंट एवरेस्ट की चोटी पर "अलगाव की रेखा" बनाने जा रहा है। कोरोनावायरस के नए संस्करण के प्रसार को नियंत्रित करने के लिए यह चीनी पक्ष के पर्वतारोहियों को नेपाल की ओर से अलग करेगा। अलगाव के इस विचार को साकार करने के लिए तिब्बती पर्वतारोहण गाइडों की एक टीम पर्वतारोहियों के शीर्ष पर पहुंचने से पहले, चीनी राज्य के स्वामित्व वाली शिन्हुआ समाचार एजेंसी, दुनिया की सबसे ऊंची पर्वत चोटी पर पृथक्करण रेखा बनाएगी। 

हालांकि, यह स्पष्ट नहीं है कि लाइन किस चीज से बनी होगी। चीन से पर्वत के उत्तर की ओर चढ़ने वाले पर्वतारोहियों को दक्षिण या नेपाली पक्ष के किसी भी व्यक्ति के संपर्क से बचने के लिए लाइन पार करने से प्रतिबंधित किया जाएगा। पिछले साल, दोनों देशों ने महामारी से उत्पन्न खतरे के कारण चढ़ाई के मौसम को स्थगित कर दिया था। लेकिन नेपाल में नए कोरोनोवायरस मामलों में वृद्धि और चीन में मामलों की घटती संख्या को देखते हुए, नेपाल संपर्क को रोकने के लिए विशेष उपाय करना चाहता है। 

नेपाल के अधिकारियों ने एवरेस्ट के प्रकोप पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया। पर्वतारोहण विशेषज्ञ आंग शेरिंग शेरपा ने कहा कि एवरेस्ट शिखर पर किसी भी तरह का अलगाव करना संभव नहीं था। उन्होंने कहा कि इस तरह का अलगाव पैदा करना संभव नहीं है। पर्वतारोही कपड़े और गियर की मोटी परतें पहने होंगे और उनके चेहरे ऑक्सीजन मास्क, चश्मे से ढके होंगे और ठंडी हवा से सुरक्षा होगी।

ब्रिटेन की अर्थव्यवस्था में मार्च में 2.1 प्रतिशत की हुई बढ़ोतरी

अफ़ग़ानिस्तान: रमजान में तालिबान ने किए 15 आत्मघाती हमले और 200 बम धमाके, 255 लोगों की मौत

2027 तक विश्व की सबसे अधिक जनसँख्या वाला देश बन जाएगा भारत, UN का अनुमान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -