हज़ारों साल पहले टुटा था यहां पहाड़, तब निकला वहां से स्वर्ग का दरवाजा
हज़ारों साल पहले टुटा था यहां पहाड़, तब निकला वहां से स्वर्ग का दरवाजा
Share:

वैसे तो दुनियाभर में ऐसी कई चौकानें वाली जगह आपने देखीं होंगो, लेकिन बहुत सी ऐसी जगह हैं जिसके बारे में आपने सुना तो जरुर होगा पर यकीन नहीं किया होंगा. ये कहना गलत नही होगा कि दुनिया में बहुत सी ऐसी खूबसूरत जगह हैं जहां जाकर भी आप यकीन नहीं कर पाएंगे. ऐसी एक चौकानें वाली जगह के बारे में जहा जाने के से मिल जाता हैं स्वर्ग का दरवाजा जिसके बारे में आपको बताने जा रहे हैं. 

बता दे कि चीन में एक से बढक़र एक चौकानें वाली जगह आपको देखने को मिल जाएगी. ये है चीन का तियानमेन माउंटेन, स्थानीय लोग तो इसे स्वर्ग के दरवाजा मानते है. पर्यटकों के बीच ये काफी पॉपुलर है. दरअसल 1518 मीटर ऊंचे इस पहाड़ पर दुनिया की सबसे ऊंची एक गुफा है. जिसे ही स्वर्ग का दरवाजा कहा गया है. अब इसके आगे क्या है और क्या नहीं है इस बात की जानकारी नहीं है.

जानकारी के मुताबिक 253 ईस्वी में पहाड़ का कुछ हिस्सा टूट गया, जिसके बाद अचानक इस गुफा का निर्माण हुआ था. हर रोज टूरिस्ट यहां जाने के लिए सडक़ और रोप-वे का उपयोग भी करते हैं. दुनिया का सबसे लंबा 24459 फीट और ऊंचाई पर बने इस रोप-वे का नाम गिनीज बुक्स ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी दर्ज है. यहीं नहीं रोप-वे और सडक़ों से उतरने के बाद लोग 999 सीढिय़ां चढक़र गुफा तक पहुंचते हैं.

यहां माँ बाप ही बदल रहे अपने बच्चे का जेंडर, जानें क्या है कारण

करोड़ों में बिकता है ये कबूतर, जानिए क्या है इसकी खासियत

कपल्स के बीच है 45 साल का अंतर, सिर्फ इंटिमेसी से बना रहे अपनी लाइफ सफल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -