चीन ने ताइवान को दलाई लामा की यात्रा के लिए धमकाया
चीन ने ताइवान को दलाई लामा की यात्रा के लिए धमकाया
Share:

चीन और तिब्बत के निर्वासित धर्मगुरु दलाई लामा के बीच संबंध हमेशा ठीक नहीं रहे हैै इसलिए चीन किसी भी देश के आंमत्रण पर दलाई लामा की यात्रा का विरोध करता रहा है इसी तरह  चीन ने आज दलाई लामा को दौरे की अनुमति देने के खिलाफ ताइवान को चेतावनी देते हुए कहा है कि इससे दोनों देशों के संबंधों पर नकारात्मक असर’ पड़ेगा। चीन ने यह चेतावनी इसलिए देनी पड़ी क्योंकि ताइवान के एक सांसद ने तिब्बत के निर्वासित आध्यात्मिक नेता को स्वशासित द्वीप पर आमंत्रित किया है।

ताइवान पर अपने अधिकार को मानने वाला चीन ने ताइपे की नई सरकार के राष्ट्रपति साइ इंग-वेन द्वारा इस यात्रा की अनुमति दिए जाने की चिन्ता पर कहा चीन इस तरह के दौरे के सख्त खिलाफ हैं।

चीन के ताइवान मामलों के प्रभारी मा शिआओगुआंगन ने मीडिया को बताया, ताइवान में कुछ बलों का इरादा ‘तिब्बत की आजादी’ की मांग करने वाले अलगाववादियों से सांठ-गांठ करने और व्यवधान पैदा करने का है। इससे ताइवान स्ट्रेट के संबंधों पर गहरा असर पड़ेगा। मा ने कहा, हम दलाई लामा द्वारा किसी भी रूप में किए जाने वाले ताइवान दौरे का कड़ा विरोध करते हैं. चीन दलाई लामा की विभिन्न देशों की यात्राओं का नियमित रूप से विरोध करते हुए कहता रहा है  कि वह एक अलगाववादी हैं और चीन को तोड़ना चाहते है।

बता दे कि दलाई लामा को ताइवान के मशहूर गायक और चीन के मुखर आलोचक फ्रेडी लिम ने आमंत्रित किया था. लिम को इस साल ताइवानी संसद में चुना गया और उन्होंने कथित तौर पर पिछले सप्ताह धर्मशाला में दलाई लामा से मुलाकात की थी। लेकिन ऐसा नहीं है कि ताइवान और चीन के संबंध पहले से सही है। ताइवान और चीन के संबंधों में धीरे -धीरे गिरावट आ रही है। पिछले साल पूर्व ताइवानी राष्ट्रपति मा यिंग-जियोउ के नेतृत्व में इन संबंधों में सुधार देखने को मिला था। जियोउ ने पिछले साल सिंगापुर में अपने चीनी समकक्ष शी चिनफिंग से मुलाकात भी की थी। ताइपे की रिपोर्ट के अनुसार, चीन से आने वाले पर्यटकों की संख्या में भारी गिरावट आई है।

अब ये देखना होगा कि क्या तिब्बत के निर्वासित धर्मगुरु दलाई लामा ताइवान जाते है , अगर वे जाते है तो चीन की क्या प्रतिक्रिया होगी ये भी ताइवान और चीन के संबंधों में एक कड़ी साबित  होगा।  

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -