चीन ने पहली बार
चीन ने पहली बार "कृत्रिम सूर्य" ऊर्जा को सफलतापूर्वक किया संचालित
Share:

बीजिंग: चीन ने पहली बार अपने "कृत्रिम सूर्य" परमाणु संलयन रिएक्टर को सफलतापूर्वक संचालित किया, राज्य मीडिया ने शुक्रवार को सूचना दी। चीन देश के परमाणु ऊर्जा अनुसंधान क्षमताओं में एक महान अग्रिम चिह्नित किया है। HL-2M टोकामक रिएक्टर चीन का सबसे बड़ा और सबसे उन्नत परमाणु संलयन प्रायोगिक अनुसंधान उपकरण है, और वैज्ञानिकों को उम्मीद है कि यह उपकरण एक शक्तिशाली स्वच्छ ऊर्जा स्रोत को संभावित रूप से अनलॉक कर सकता है। पीपुल्स डेली की रिपोर्ट के अनुसार, यह गर्म प्लाज्मा को फ्यूज करने के लिए एक शक्तिशाली चुंबकीय क्षेत्र का उपयोग करता है और 150 मिलियन डिग्री सेल्सियस से अधिक तापमान तक पहुंच सकता है जो सूर्य की कोर की तुलना में लगभग दस गुना अधिक गर्म है। 

रिएक्टर को दक्षिण-पश्चिमी सिचुआन क्षेत्र में स्थित "कृत्रिम सूर्य" कहा जाता है और पिछले साल के अंत में पूरा हुआ। पीपल्स डेली ने यह भी कहा कि "परमाणु संलयन ऊर्जा का विकास न केवल चीन की सामरिक ऊर्जा जरूरतों को हल करने का एक तरीका है, बल्कि चीन की ऊर्जा और राष्ट्रीय अर्थव्यवस्था के भविष्य के सतत विकास के लिए भी बहुत महत्व रखता है।" चीन के वैज्ञानिक 2006 से परमाणु संलयन रिएक्टर के छोटे संस्करणों को विकसित करने पर काम कर रहे हैं। फ्रांस में स्थित दुनिया की सबसे बड़ी परमाणु संलयन अनुसंधान परियोजना इंटरनेशनल थर्मोन्यूक्लियर एक्सपेरिमेंटल रिएक्टर में वैज्ञानिकों के सहयोग से डिवाइस का उपयोग करने की योजना है। 2025 में पूरा होने की उम्मीद है। फ्यूजन को ऊर्जा के पवित्र कंघी बनानेवाले की रेती माना जाता है।

विखंडन प्रक्रिया के विपरीत संलयन से कोई ग्रीनहाउस गैसें नहीं निकलती हैं और दुर्घटनाओं या परमाणु सामग्री की चोरी का जोखिम कम होता है। लेकिन संलयन प्राप्त करना बेहद कठिन और निषेधात्मक दोनों तरह का है, जिसकी कुल लागत ITER की कुल लागत $ 22.5 बिलियन है।

शॉट आपातकालीन उपयोग को अनुदान देने वाला दूसरा राष्ट्र बना बहरीन

जो बिडेन ने लोगों से किया आग्रह, बोले- सिर्फ 100 दिनों तक पहन ले मास्क

फाइज़र के Ceo ने कहा- निश्चित नहीं है कि वैक्सीन का ट्रांसमिशन पूरा होगा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -