कोरोना के डर से चीन ने नेपाल से एवरेस्ट क्लिम्ब्स पर रोक लगाने की कही बात
कोरोना के डर से चीन ने नेपाल से एवरेस्ट क्लिम्ब्स पर रोक लगाने की कही बात
Share:

चीन ने अपनी तरफ से माउंट एवरेस्ट पर चढ़ने के प्रयास रद्द कर दिए। राज्य के मीडिया के अनुसार, दुनिया की सबसे ऊंची चोटी पड़ोसी देश नेपाल से कोविड-19 मामलों के आयात की आशंका विकसित कर रही है, जिसके कारण चढ़ाई अस्थायी रूप से प्रतिबंधित है। चीन के खेल के सामान्य प्रशासन से शुक्रवार को एक नोटिस में बंद होने की पुष्टि की गई। 

चीन के इस कदम से पता चलता है कि देश महामारी से निपटने के लिए कितनी सावधानी बरत रहा है। जबकि चीन ने ज्यादातर कोरोना वायरस के घरेलू संचरण पर अंकुश लगाया है, नेपाल नए संक्रमणों और मौतों की रिकॉर्ड संख्या के साथ वृद्धि का अनुभव कर रहा है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, चीन ने इस वसंत में 38 लोगों, सभी चीनी नागरिकों को 8,849 मीटर ऊंचे पहाड़ पर चढ़ने के लिए परमिट जारी किया था। 

जबकि पड़ोसी देश नेपाल ने 408 लोगों को अनुमति दी है। पिछले साल दोनों तरफ से चढ़ने की इजाजत नहीं थी। नेपाल में, एवरेस्ट बेस कैंप से नीचे लाए जाने के बाद कई पर्वतारोहियों ने कोविड-19 के लिए सकारात्मक परीक्षण किया है। नेपाल की ओर से दो पर्वतारोहियों की मौत हो गई है, एक स्विस और एक अमेरिकी। ऐसा कहा जाता है कि मई का महीना आमतौर पर एवरेस्ट पर चढ़ने के लिए सबसे अच्छा मौसम होता है। इससे पहले, चीन सरकार ने कहा था कि वह चरम पर एक अलगाव रेखा स्थापित करेगी और अपने पक्ष के लोगों को आने से रोकेगी लेकिन यह स्पष्ट नहीं था कि यह कैसे संभव होगा।

COVID-19 India: धीरे-धीरे कम हो रहा है कोरोना का कहर, 20% घटा पॉजिटिविटी रेट

निजी शिक्षकों और कार्यरत कर्मचारियों को सहायता प्रदान करने के लिए सरकार ने जारी की धनराशि

दिहाड़ी मजदूरी करने वालों के लिए शुरू होगी 102 अन्नपूर्णा कैंटीन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -