अब दक्षिण चीन सागर में चीन-अमेरिका आमने-सामने
अब दक्षिण चीन सागर में चीन-अमेरिका आमने-सामने
Share:

चीन: विवादित दक्षिण चीन सागर मामले में चीन की सेना का कहना है कि द्वीपों पर अपनी रक्षा प्रणाली को मजबूत करना उसका हक है. हालांकि चीन ने कहा कि ये उपाय किसी खास देश को ध्यान में रखकर नहीं किए गए हैं. रेन गुओकियांग रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता  का बयान मंगलवार को ऐसे समय आया जब इससे पहले अमेरिका की नौसेना ने रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण सागर में तीन विमान वाहक पोत तैनात किये थे. इस सागर के ज्यादातर हिस्से पर चीन अपना अधिकार बताता है.

जानकारी के अनुसार चीन ने क्षेत्र में सैन्य उपकरणों को जाम करने वाली प्रणाली लगाई है. मंत्रालय की वेबसाइट पर रेन के हवाले से कहा गया कि ऐसे उपाय करना चीन के अधिकार में है. उन्होंने कहा कि इससे उसकी संप्रभुता एवं सुरक्षा के साथ क्षेत्रीय शांति एवं स्थिरता के संरक्षण में मदद मिलेगी. 

वहीं चीन ने सीरिया में किसी सैन्य कार्रवाई के खिलाफ मंगलवार को चेतावनी दी. चीन की यह चेतावनी अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा सीरिया के गृहयुद्ध में कथित तौर पर रासायनिक क्रूरता का ‘‘दृढ़तापूर्वक’’ जवाब देने की प्रतिबद्धता जताये जाने के बाद आई है. कल व्हाइट हाउस में कैबिनेट की एक बैठक में ट्रंप ने सीरिया में विद्रोहियों के कब्जे वाले दाउमा नगर में सीरिया के ‘‘बेगुनाह लोगों पर हमले को जघन्य हमला’’ बताया जिसमें कम से कम 40 व्यक्ति मारे गए हैं.

वैश्विक चौथी औद्योगिक क्रांति में भारत निभाएगा बड़ी भूमिका

प्रिंस की शादी में नहीं शामिल होंगे ओबामा और ट्रम्प

पाकिस्तान: हैवानियत का शिकार हुई एक और 'ज़ैनब'

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -