बीजिंग में गहराया फाॅग का संकट, आॅरेंज अलर्ट 3 दिन बढ़ाया

बीजिंग। चीन में इन दिनों लोग धुंध से परेशान हो रहे हैं। हालात ये हैं कि यहां पर जहरीला धुंआ छाया हुआ है। बीजिंग में वायु प्रदूषण के खराब हालात हैं। तो दूसरी ओर प्रदूषण के कारण यहां पर आॅरेंज अलर्ट की अवधि करीब 3 दिन बढ़ा दी गई है। दरअसल तियानजिन शहर में प्रदूषण और धुंध के कारण बड़े पैमाने पर उड़ान रद्द कर दी गई गौरतलब है कि इसी तरह की परेशानी भारत के दिल्ली में भी अनुभव हुई थी।

मगर बीजिंग में इस तरह की परेशानी सबसे अधिक महसूस की जा रही है। मिली जानकारी के अनुसार बीजिंग नगर पर्याग्वरण संरक्षण ब्यूरो द्वारा जो बयान जारी किया गया है उसमें कहा गया है कि प्रदूषण स्तर के आधार पर आॅरेंज अलर्ट गंभीरता को लेकर दिए जाने वाले अलर्ट के दूसरे क्रम में होता है।

दरअसल इसे बुधवार की आधी रात तक हटाया नहीं जाएगा। इस मामले में लोगों द्वारा कहा जा रहा है कि आखिर अब तक रेड अलर्ट जारी क्यों नहीं किया गया है। इसके तहत प्रदूषण फैलाने वाले गैसोलीन वाहनों और निर्माण से जुड़े कचरे को आदि को ले जाने वाले ट्रक का सड़क पर परिचालन प्रतिबंधित किया जाएगा।

इस मामले में तियानजिन ने स्माॅग के कारण दृश्यता सीमित होने के कारण उड़ान रद्द होने की जानकारी भी दी गई। मगर यह भी कहा गया है कि प्रदूषण के लिए जिस पीएम तत्व का माप किया जाता है वह पीएम 2.5 करीब 150 से अधिक हो सकता है।

चाँद की दूसरी ओर का, विमान से पहली बार

अग्नि -5 की सफलता पर चीन बोला सामरिक

 

 

 

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -