लद्दाख के बाद उत्तराखंड में भी चीन ने शुरू की हरकत, इंडियन आर्मी भी हुई अलर्ट

Jul 21 2021 04:48 PM
लद्दाख के बाद उत्तराखंड में भी चीन ने शुरू की हरकत, इंडियन आर्मी भी हुई अलर्ट

लेह: लद्दाख के बाद अब चीन ने उत्तराखंड सीमा पर भी सक्रियता बढ़ा दी है. लगभग 6 महीने से भी अधिक समय के बाद चीनी सेना ने उत्तराखंड में बाराहोती सेक्टर (Barahoti Sector) में एक बार फिर से अपनी गतिविधि बढ़ाई है. सरकार से जुड़े सूत्रों ने मीडिया को बताया है कि उत्तराखंड में बाराहोती इलाके, जिसे LAC के सेंट्रल सेक्टर के नाम से भी जाना जाता है, वहां चीन की गतिविधि बढ़ी है.

बताया जा रहा है कि भविष्य में यहां चीन अपनी सक्रियता बढ़ा सकता है, जिससे निपटने की तैयारी भारत की तरफ से भी की जा रही है. सूत्रों ने जानकारी देते हुए बताया है कि, चीनी सेना के लगभग 40 जवानों ने बाराहोती के पास LAC पर पैट्रोलिंग के लिए आए थे. इस इलाके में बहुत लंबे वक्त के बाद चीन की एक्टिविटी देखी गई है. सूत्रों ने जानकारी देते हुए बताया है कि LAC पर चीनी सेना ने अपने एयरबेस पर एक्टिविटी बढ़ा दी है, जहां कई ड्रोन और हेलीकॉप्टर्स ऑपरेट किए जा रहे हैं. 

उन्होंने बताया कि बाराहोती में पहले भी कई बार चीन एक्टिविटी कर चुका है और वो उत्तर-पूर्वी के कई इलाकों के साथ-साथ यहां भी अपना दावा करता है. सूत्र बताते हैं कि लद्दाख में गत वर्ष हुए संघर्ष जैसी किसी भी स्थिति से निपटने के लिए इंडियन आर्मी यहां भी तैनात हो गई है. सेना आगे बढ़ रही है और यहां कमांडर भी डेरा डाले हुए हैं.

भारती एयरटेल ने भारत में 5जी नेटवर्क के विकास के लिए इंटेल के साथ किया समझौता

मेघालय पुलिस ने हाइनीवट्रेप नेशनल लिबरेशन काउंसिल (HNLC) के दो कार्यकर्ताओं को किया गिरफ्तार

जानिए कौन हैं शाजिया इल्मी ? जिन्हे भाजपा ने सौंपी बड़ी जिम्मेदारी