यहां बिना पटरी के ही दौड़ती है ट्रैन, जानिए इसकी खासियत
यहां बिना पटरी के ही दौड़ती है ट्रैन, जानिए इसकी खासियत
Share:

देश विदेश से कई बार ऐसी चीज़ें देखने को मिलती है जिनके बारे में हम सोच कर ही हैरान हो जाते हैं. वैसे ही बात करें चीन की तो यहां से कई  बार कमाल देखे जाते हैं. उसी तरह इस बार भी चीन ने  पूरी दुनिया को चौंका दिया है. चीन ने पहली बार बिना पटरी वाली पहली स्मार्ट ट्रेन को चलाकर नया रिकॉर्ड बना डाला. यानि यहां पर अब इतनी स्मार्टनेस आ गई है कि बिना पटरी के ही ट्रैन चलने लगी है. फ्यूचर ट्रेन चलाने के मामले में चीन पहला देश बन गया है. आइये जानते हैं इसके बारे में.

चीन की यह पहली स्मार्ट ट्रेन एक वर्चुअल रेल लाइन पर चलेगी. इन लाइन्स को चाइना की सडक़ों पर बिछाया गया है. चीन के झूजो प्रांत में इन्हें तैयार किया गया है और यहीं इसका प्रारंभिक परीक्षण भी किया गया है. यह ट्रैन बिना किसी ट्रैक के चलती है. यह परम्परागत ट्रेन की तुलना में अलग है और एक बार में 300 यात्रियों को ले जाने में सक्षम है. 

जानकारी के लिए बता दें, ट्रेन की रफ्तार भी 70 किलोमीटर प्रति घंटा है. इस ट्रेन की विशेषता यह है कि इसमें तीन कोच तैयार किए गए हैं. इन्हें आपस में मेट्रो की तरह जोड़ा गया है, जिससे स्मार्ट ट्रेन के अंदर भी यात्री एक कोच से दूसरे कोच में जा सकते हैं. यह स्मार्ट ट्रेन भविष्य का ट्रांसपोर्ट बताया जा रहा है. इस ट्रेन सिस्टम को शहरों के लिए तैयार किया गया है. इसे ऑटोनॉमस रेल रैपिड ट्रांसिट कहते हैं. इसे चीन रेल कार्पोरेशन ने तैयार किया है.

Video : 15 सेकंड में इस शख्स ने निगल लिए इतने अंडे, उलटी कर देने आप

Video : चलती बाइक में लगी आग, ऐसे ही दौड़ाता रहा युवक

इस देश में महिला कहीं भी कर सकती है टॉयलेट, ऐसे हैं कानून

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -