चीन ने अरुणाचल प्रदेश में बसा डाला गाँव, सैटेलाइट ने पकड़ी 'ड्रैगन' की चाल

By Bhavesh Bakshi
Jan 18 2021 04:29 PM
चीन ने अरुणाचल प्रदेश में बसा डाला गाँव, सैटेलाइट ने पकड़ी 'ड्रैगन' की चाल

नई दिल्‍ली: चीन ने अरुणाचल प्रदेश में एक नए गांव का निर्माण किया है, जिसमें तक़रीबन 101 घर हैं। 1 नवंबर, 2020 को उपग्रह से ली गई तस्‍वीरों में इस बात का खुलासा हुआ है। इसके साथ ही कई विशेषज्ञों द्वारा विश्लेषण के बाद इस बारे में पुष्टि की गई है कि निर्माण वास्तविक सीमा के भारतीय क्षेत्र के भीतर तक़रीबन 4.5 किलोमीटर बनाया गया है, जोकि भारत के लिए बड़ी चिंता का विषय होगा।

बता दें कि त्सारी नदी के तट पर स्थित यह गांव, ऊपरी सुबनसिरी जिले में स्थित है। यह एक ऐसा इलाका है, जो भारत और चीन द्वारा काफी समय से विवादित है और यहां पर दोनों देशों की सेनाओं के बीच संघर्ष भी हो चुका है। इसका निर्माण हिमालय की पूर्वी सीमा में किया गया है, क्योंकि भारतीय और चीनी जवानों ने लद्दाख के पश्चिमी हिमालय में हजारों किलोमीटर दूर दशकों में सबसे खुनी संघर्ष में एक-दूसरे का सामना किया है। गत वर्ष जून में गलवान घाटी में झड़प में 20 भारतीय सैनिक वीरगति को प्राप्त हो गए थे।

गांव की स्थापना करने वाली लेटेस्ट इमेज 1 नवंबर, 2020 की है। 26 अगस्त, 2019 को ली गई एक दूसरी तस्‍वीर में कोई निर्माण गतिविधि नज़र नहीं आती है। इसलिए, गांव की स्थापना पिछले वर्ष में की गई थी। अगस्त, 2020 में इस क्षेत्र का कोई गांव नहीं, किन्तु नवंबर 2020 तक, पूरे गांव में 101 घर दिखाई देते हैं।

फिर दुनिया के सबसे दौलतमंद शख्स बने जेफ़ बेजोस, एलन मस्क को छोड़ा पीछे

नितिन गडकरी का बड़ा बयान, कहा- सड़क हादसों में रोज़ मर रहे 415 लोग, अगर हम बैठे रहे तो...

अंतरराष्ट्रीय कीमतों में गिरावट के बावजूद सोने की कीमतों में नहीं हुई कम