चीन के वैज्ञानिकों ने कोरोनावायरस को लेकर भारत पर लगाया ये बड़ा आरोप
चीन के वैज्ञानिकों ने कोरोनावायरस को लेकर भारत पर लगाया ये बड़ा आरोप
Share:

एक नए खोजे गए कोरोनावायरस के कारण होने वाली संक्रामक बीमारी का चीन में विकसित होने का दावा किया गया था। हाल ही में, चीनी वैज्ञानिकों ने एक बयान में कहा कि वायरस भारत द्वारा विकसित और जारी किया गया था।
 
चीन के वैज्ञानिक अब यह तर्क दे रहे हैं कि कोरोनावायरस भारत में जुलाई-अगस्त 2019 में उत्पन्न हुआ था। वे कह रहे हैं कि जब मई-जून में एक असहनीय हीटवेव को पारित किया गया था, उस साल जानवरों और मनुष्यों को समान जल स्रोतों को साझा करने के लिए मजबूर किया गया था। कोरोनोवायरस उत्पत्ति के इस सिद्धांत को कई विशेषज्ञ बीजिंग द्वारा अपनी सीमाओं के बाहर दोष के लिए नवीनतम प्रयास के रूप में देखते हैं। ग्लासगो यूनिवर्सिटी के एक विशेषज्ञ, डेविड रॉबर्टसन ने कहा कि इसे कोरोना की समझ में "कुछ नहीं मिला" और "स्वाभाविक रूप से पक्षपाती" था। चीनी तर्क में कहा गया है कि सबसे कम उत्परिवर्तन के साथ तनाव को खोजने और अध्ययन करने से वायरस की उत्पत्ति पर पहुंचना संभव है।

यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया के वैज्ञानिक मार्क सुचर्ड ने साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट में कहा, "ऐसा वायरल अनुक्रम जो दूसरों के लिए कम से कम मतभेदों को दर्शाता है, उसे लेने से पूर्वज उपज की संभावना नहीं है।" यह आरोप चीन और भारत के बीच सीमा तनाव के समय आया था। वैज्ञानिकों ने वुहान के बजाय वायरस के संभावित मूल के रूप में कई अन्य देशों को आगे रखा।

दुनियाभर में कोरोना का आंकड़ा और भी तेज, एक के बाद एक बढ़ रहे केस

फ्रांस में कोरोना का हाहाकार, जा रही कई लोगों की जान

ग्रीस में बढ़ रहा कोरोना का आतंक, लगातार फ़ैल रहा संक्रमण

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -