डोकलाम सीमा में फिर घुस आया चीन
डोकलाम सीमा में फिर घुस आया चीन
Share:

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने गुरुवार को दक्षिण अफ्रीका में बैठक की. पिछले 4 महीने में पीएम मोदी और जिनपिंग की ये तीसरी मुलाकात है. पीएम मोदी हर बार चीनी राष्ट्रपति से मुलाकात के बाद यही बात दोहराते हैं कि भारत और चीन के सम्बन्ध प्रगाढ़ हो रहे है, दोनों देशों में मित्रता का भाव पनप रहा है, लेकिन हकीकत इससे कोसों दूर है. हाल ही में अमेरिका के एक शीर्ष अधिकारी ने जानकारी देते हुए कहा है कि दक्षिण चीन सागर में दखल के साथ ही चीन ने विवादित क्षेत्र डोकलाम में भी अपनी गतिविधियां फिर से शुरू कर दी है.

पाकिस्तानियों को मोदी से उम्मीद!!!

दक्षिणी एवं मध्य एशिया के लिए विदेश मंत्रालय के प्रमुख उप सहायक एलीस जी वेल्स ने संसदीय बैठक में कहा है कि चीन द्वारा भारत की उत्तरी सीमा में दखल देना भारत के लिए चिंता का विषय है. गौरतलब है कि हिमालयी क्षेत्र को लेकर भारत और चीन के बीच विवाद होते रहे हैं, कुछ ही समय पहले चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी ने डोकलाम में सड़क निर्माण का काम शुरू किया था, जिसके बाद से चीन और भारत के बीच गतिरोध शुरू हुआ था. 

सेंसेक्स पहली बार 37000 के पार, जारी है तेज़ी

एलीस जी वेल्स ने कहा कि चीन और पाकिस्तान का गठजोड़ भी भारत के लिए परेशानी खड़ी करने वाला है. आपको बता दें कि पाकिस्तान और चीन के पारस्परिक सम्बन्ध से कोई भी अनजान नहीं है, चीन के आर्थिक गलियारे के लिए भी पाकिस्तान अपने क्षेत्र में जगह देने को तैयार है, वहीं चीन, पाकिस्तान को समय-समय पर क़र्ज़ देता रहता है. दोनों ही देशों की भारतीय सीमा पर नज़र है, ऐसे में भारत को सतर्क रहने की जरुरत है. 

खबरें और भी:- 

केंद्रीय कर्मचारियों को सरकार का तोहफा, विदेश भ्रमण पर मिलेंगी ये खास सुविधाएं

रेप आरोपी आसाराम के आश्रम में मनाया जा रहा गुरु पूर्णिमा पर्व

दिल्ली डूबने का खतरा बढ़ा, उफान पर हैं कई नदियां

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -