चीन ने फिर मारी पलटी, वेबसाइट से हटाया भारत का वो नक्शा जिसमे...
चीन ने फिर मारी पलटी, वेबसाइट से हटाया भारत का वो नक्शा जिसमे...
Share:

बीजिंग: बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव (BRI) की वेबसाइट से उस नक्शे को हटा दिया गया है, जिसमें पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (पीओके) और अरुणाचल प्रदेश को भारत के हिस्से की रूप में दर्शाया था. शुक्रवार को ही चीन ने BRI के दूसरे समिट में चीन ने अपने एक नक्शे में पूरे जम्मू कश्मीर और अरुणाचल प्रदेश को भारत की हिस्से की रूप में दिखाया था.

चीन के इस कदम पर सब हैरान हो गए थे, किन्तु ठीक एक दिन बाद ही चीन ने पलटी मार ली. इससे पहले बीजिंग में BRI के दूसरे समिट में चीन ने अपने एक नक्शे में पूरे जम्मू कश्मीर और अरुणाचल प्रदेश को भारत में शामिल दिखाया था. आपको बता दें कि BRI चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग की सबसे पसंदीदा परियोजाओं में से है. इस परियोजना का उद्देश्य विश्वभर में चीन के निवेश से बुनियादी परियोजनाओं का विकास करना और चीन के वर्चस्व को बढ़ाना है.

आपको बता दें कि बीजिंग में तीन दिन तक चलने वाले BRI के दूसरे समिट में भारत शामिल नहीं हो रहा है. इससे पहले 2017 में इसके पहले समिट का भी भारत ने बहिष्कार कर दिया था. इस समिट में 37 देश हिस्सा ले रहे हैं. चीन की BRI परियोजना का भारत इसलिए विरोध कर रहा है, क्योंकि चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारा पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (PoK) से होकर निकलता है और भारत इसको अपनी संप्रभुता का उल्लंघन बताता आया है. भारत का कहना है कि पीओके भारत का अभिन्न अंग है और उस पर पाकिस्तान ने उस पर अवैध कब्जा कर रखा है. ऐसे में भारत की अनुमति के बगैर चीन पीओके से आर्थिक गलियारा नहीं बना सकता है.

खबरें और भी:-

इस कारण आईपीएल में हिस्सा नहीं लेंगी ऑस्ट्रेलियाई महिला क्रिकेटर

श्री लंका में एक और फिदायीन धमाका, सुरक्षाबलों ने 15 संदिग्धों को किया ढेर

भारत के फैसले से पाक लाचार, LOC पर चाहता है व्यापार

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -