चीन में H3N8 बर्ड फ्लू का पहला  मामला दर्ज किया गया
चीन में H3N8 बर्ड फ्लू का पहला मामला दर्ज किया गया
Share:

चीन के स्वास्थ्य प्राधिकरण ने मंगलवार को कहा कि उसने बर्ड फ्लू के एच3एन8 स्ट्रेन के साथ पहला मानव संक्रमण दर्ज किया है, लेकिन लोगों के बीच इसके फैलने का खतरा कम है।

पांच अप्रैल को बुखार और अन्य लक्षण विकसित होने के बाद मध्य हेनान प्रांत के एक चार वर्षीय बच्चे को इस वेरिएंट से संक्रमित पाया गया था। राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग के अनुसार, वायरस से कोई करीबी संपर्क संक्रमित नहीं था।

यह भी कहा गया था कि बच्चा अपने घर पर उठाए गए मुर्गियों और कौओं के संपर्क में आया था। H3N8 संस्करण पहले दुनिया भर में घोड़ों, कुत्तों, पक्षियों और मुहरों में पाया गया है, लेकिन H3N8 के किसी भी मानव मामले की सूचना नहीं दी गई है, राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने कहा।

आयोग के अनुसार, एक प्रारंभिक आकलन ने निर्धारित किया कि वेरिएंट में अभी तक मनुष्यों को प्रभावी ढंग से संक्रमित करने की क्षमता नहीं थी, और बड़े पैमाने पर महामारी का खतरा कम था। बर्ड फ्लू के कई अलग-अलग उपभेद चीन में मौजूद हैं, और उनमें से कुछ छिटपुट आधार पर लोगों को संक्रमित करते हैं, आमतौर पर जो लोग पोल्ट्री के साथ काम करते हैं।

पिछले साल, चीन ने पहले H10N3 मानव मामले की सूचना दी थी। चीन में विभिन्न प्रजातियों के खेती और जंगली पक्षियों दोनों की एक बड़ी आबादी है, जो एवियन वायरस को मिश्रण और उत्परिवर्तित करने के लिए एक आदर्श वातावरण प्रदान करता है।

कराची में एक आतंकवादी घटना में तीन और चीनी नागरिकों की मौत

जापान के प्रधानमंत्री ने मुद्रास्फीति से निपटने के लिए 103 बिलियन अमरीकी डालर के पैकेज का एलान किया

मारियुपोल के बाहरी इलाके में तीसरी सामूहिक कब्र की पहचान की गई

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -