चांद पर उतरने को तैयार है चीन का यह अंतरिक्ष यान

Dec 31 2018 01:52 PM
चांद पर उतरने को तैयार है चीन का यह अंतरिक्ष यान

चांद की पड़ताल के लिए भेजा गया चीन का अंतरिक्ष यान चाँद पर उतरने को तैयार है। रविवार को चांग-ई 4 यान ने लैंडिंग के लिए तय की गई कक्षा में प्रवेश कर लिया। जानकारी के लिए बता दें कि चांद अपनी धुरी पर इस तरह से घूमता है कि हमेशा उसका एक हिस्सा ही धरती से दिखाई देता है। उसके अनदेखे हिस्से का अध्ययन करने के लिए पहली बार कोई मिशन लांच किया गया है।

बच्चों को बचाने वाले और शिक्षा देने वाले जॉर्जेस लोइंगर का निधन

रहस्यों हिस्से का पता चलेगा 

जानकारी के मुताबिक लांग मार्च-3बी रॉकेट के जरिये रवाना हुआ चांग ई-4 यान 12 दिसंबर को चांद की कक्षा में पहुंचा था। यह यान चांद के अनदेखे हिस्से में दक्षिणी ध्रुव के पास उतरेगा। इसकी मदद से उस हिस्से के रहस्यों का पता लग सकेगा। इस मिशन के तहत वहां की भू-संरचनाओं व घाटियों का अध्ययन किया जाएगा।

फिलीपींस में भीषण तूफ़ान, बाढ़ और भूस्खलन में 22 लोगों की मौत

सतह  संरचना का पता लगाया जाएगा

सूत्रों की माने तो इसकी सहायता से चांद पर मौजूद खनिजों और उसकी सतह की संरचना का भी पता लगाया जाएगा। इस यान के साथ चार विशेष वैज्ञानिक उपकरण भी भेजे गए हैं जिनका इस्तेमाल मिशन के दौरान किया जाएगा। बताया जाता है की पृथ्वी से ना दिखाई देने के कारण चांद के उस हिस्से से सीधे संचार स्थापित करना लगभग नामुमकिन है। इसी कारण चांग ई-4 से संपर्क स्थापित करने के लिए एक सेटेलाइट भी लांच किया गया है। क्यूकिआओ नाम का यह सेटेलाइट मई में भी लांच कर दिया गया था।

कोलंबिया : राष्ट्रपति पर हमले की साजिश के मामले में जांच कर रहे हैं अधिकारी

कैलिफोर्निया : भारतीय मूल के पुलिस अधिकारी की हत्या के मामले में एक संदिग्ध गिरफ्तार

फ़्रांस में अभी भी जारी है येलो वेस्ट प्रदर्शन, पुलिस ने छोड़े आँसू गैस के गोले