चीन ने 6 भारतीय कंपनियों के इम्पोर्ट पर लगाया बैन, बोला- इसमें कोरोना है

Jun 11 2021 12:55 PM
चीन ने 6 भारतीय कंपनियों के इम्पोर्ट पर लगाया बैन, बोला- इसमें कोरोना है

नई दिल्ली: पूरी दुनिया को एक वैश्विक महामारी में झोंकने वाला चीन कोरोना वायरस को मुद्दा बनाकर अब व्यापार को प्रभावित करने का प्रयास कर रहा है। चीन ने समुद्री उत्पादों को एक्सपोर्ट करने वाली 6 भारतीय कंपनियों पर बैन लगा दिया है। चीन का कहना है कि इन कंपनियों की पैकिंग में कोरोना वायरस के निशान पाए गए हैं, जिसकी वजह से इनके फ्रोजेन उत्पादों के आयात को एक हफ्ते के लिए निलंबित कर दिया गया है।

बता दें कि कोरोना वायरस के नाम पर चीन गत वर्ष की शुरुआत से ही पूरे विश्व से आयातित फ्रोजन खाद्य उत्पादों की जाँच कर रहा है। समय-समय पर पैकेज में कोरोना वायरस के निशान पाए जाने की बात कहकर वह कंपनियों से इम्पोर्ट पर रोक भी लगाता रहा है। चीन के सीमा शुल्क प्रशासन ने कहा है कि इन 6 कंपनियों के समुद्री उत्पादों के पैकेज पर विषाणु के निशान पाए गए, इसीलिए इनका इम्पोर्ट गुरुवार (जून 10, 2021) से एक हफ्ते के लिए निलंबित होगा।

वहीं, चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने गुरुवार को ही स्थानीय स्तर पर कोरोना वायरस के 6 केस सामने आने की बात कही। ये मामले उसके दक्षिण गुआंगडोंग प्रांत से दर्ज किए गए, जबकि बुधवार को 15 मामले विदेशों से आने की जानकारी दी गई। बता दें कि सितंबर 2019 में पहली बार कोरोना के केस चीन के वुहान शहर में सामने आए थे।

101 रुपए प्रति लीटर हुआ पेट्रोल, जानिए क्या है डीजल का भाव

एटीएम विनियम: 1 जनवरी से 20 रुपये के बजाय प्रति लेनदेन 21 रुपये का करना होगा भुगतान

वित्त वर्ष 22 में 8.5 प्रतिशत GDP वृद्धि होने का अनुमान: ICRA