एयर इंडिया को चीन की धमकी
एयर इंडिया को चीन की धमकी
Share:


चीन की धमकी के बाद पिछले महीने एअर इंडिया की वेबसाइट पर ताइवान को स्वतंत्र देश के रूप में दिखाया जाने को लेकर करेक्शन किया गया गया है. चीन के एतराज और विरोध के बाद एअर इंडिया ने 'ताइवान' की जगह 'चीनी ताइपे' लिख लिया है. इससे पहले भी सिंगापुर एयरलाइंस, जापान एयरलाइंस और एयर कनाडा समेत कई विमानन कंपनियों को भी चीन ने इस तरह से धमकाया था. चीन की नागरिक उड्डयन प्राधिकरण (सीएएसी) की ओर से 25 अप्रैल को जारी आदेश में कहा गया कि वह नहीं चाहता कि ताइवान को एक स्वतंत्र देश के रूप में दर्शाया जाए.

ताइवान को स्वतंत्र क्षेत्र के रूप में दर्शाने का मतलब यह निकला जा रहा है कि वह चीन का हिस्सा नहीं है. इसके बाद चीनी नागरिक उड्डयन प्राधिकरण ने तीखी प्रतिक्रिया देते हुए चीन की साइबर स्पेस प्रशासन को आदेश दिया कि ऐसी वेबसाइटों की तलाश करे जिससे उसे चीन की एअरलाइन वेबसाइट से ब्लॉक किया जा सके. चीन की सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स ने बुधवार को एअर इंडिया को चेतावनी देते हुए कहा कि कुछ भारतीय मीडिया और विद्वान मानते हैं कि भारत को ताइवान को चीन का हिस्सा नहीं मानना चाहिए, जब तक चीन भारत की सीमावर्ती इलाकों को अपनी मान्यता न दे दे.

ग्लोबल टाइम्स की ओर से कहा गया कि भारत ने कभी भी चीन के साथ 'एक चीन की योजना' पर अपने विचार नहीं रखे और न ही उसका समर्थन किया, साथ ही किसी भारतीय नेता ने इस नीति को लेकर कभी कुछ नहीं कहा, तो ऐसे में कोई भारतीय कंपनी कैसे अपना विचार रख सकती है. चीनी विद्वान लोंग झींगचुन के अनुसार, विदेशी कंपनियां जो चीन में बिजनेस करना चाहती हैं या अपने उत्पाद चीनी बाजार में उतारना चाहती हैं, उन्हें चीनी कानून को मानना पड़ता है. यही चीज हर देश में लागू होती है.

ट्रम्प का नया दाव, अमेरिका में नहीं बिकेंगे चीनी मोबाइल

चीन के अरबों रुपए के कर्ज तले दबा पाक

शी जिनपिंग के सामने किम जोंग उन ने मांगी मदद

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -