एक स्कूल मास्टर की बेटी पर दिल हार बैठे थे शी जिनपिंग, पहली ही नज़र में कर लिया था पसंद
एक स्कूल मास्टर की बेटी पर दिल हार बैठे थे शी जिनपिंग, पहली ही नज़र में कर लिया था पसंद
Share:

बीजिंग: दुनिया के सबसे अधिक आबादी वाले देश चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग इन दिनों अपने सख्त रुख के लिए जाने जाते हैं, लेकिन उनके अंदर एक नरम दिल भी है और उनकी प्रेम कहानी भी काफी दिलचस्प है। चीन के राष्‍ट्रपति शी जिनपिंग और उनकी पत्नी पेंग लियुयान विश्व के प्रभावशाली दम्पत्तियों में से एक माने जाते हैं. पेंग चीन की एक लोक‍गीत गायिका हैं और चीन में उन्हें बेहद शक्तिशाली माना जाता है. बता दें कि पेंग लियुआन शी चिनफिंग की दूसरी पत्नी हैं। चीनी राष्ट्रपति ने लियुआन से पहले भी शादी की थी और उनकी पहली पत्नी से उनका तलाक ही गया था।

चीन के आधुनिक राजनीतिक इतिहास में राष्ट्रपति जिनपिंग की पत्नी पेंग दूसरी सर्वाधिक रसूख वाली महिला हैं. उनसे पहले कम्युनिस्ट पार्टी के पूर्व चेयरमैन माओत्से तुंग की पत्नी जियांग किंग का नाम आता है. पेंग लगभग तीन दशक तक चीन की सुपरस्टार रहीं हैं. चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से शादी करने के पहले पेंग चीन की सबसे मशहूर गायिका के रूप में विख्यात थीं. पेंग लियुआन और शी जिनपिंग का विवाह 1987 में हुआ था. बताया जाता है कि दोनों पहली बार 1986 में एक कॉमन फ्रेंड के जरिए मिले थे और पेंग को जिनपिंग के साथ जिंदगी भर का रिश्ता जोड़ने का फैसला लेने में महज 40 मिनट का वक़्त लगा था.

जिनपिंग ने सबसे पहले पेंग को ग्रीन रंग के आर्मी यूनिफॉर्म में देखा था और उस वक़्त पेंग को शी पसंद नहीं आए थे, मगर शी के दिल में पेंग ने उसी दिन से घर कर लिया था। इसके बाद राजनीतिक कार्यक्रमों के दौरान दोनों का मेल-मिलाप और अंत में दोनों ने 1 सितंबर 1987 को शादी कर ली। 

इस मास्क को आसानी से कर सकते है कोरोना रहित

ऐसी ऊँगली वाले लोगों की वायरस से संक्रमित होने की संभावना रहती है कम

कोरोना वायरस की मार से बिगड़े इन देशों के हाल

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -