चीन ने दुनिया को दिखाई अपनी सामरिक ताकत, सैनिक परेड में राष्ट्रपति चिनफिंग ने ली सलामी

Sep 03 2015 12:26 PM
चीन ने दुनिया को दिखाई अपनी सामरिक ताकत, सैनिक परेड में राष्ट्रपति चिनफिंग ने ली सलामी

बीजिंग : चीन द्वारा अपने सैनिकों की संख्या में कमी करने की बात कही गई है। माना जा रहा है कि चीन अपने इस वक्तव्य के दौरान सैनिकों की संख्या में लगभग 3 लाख की कमी करने की बात कर रहा है। दरअसल द्वितीय विश्व युद्ध में जापान की हार की 70 वीं वर्षगांठ पर चीन ने यह बात कही। दरअसल चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने इस अवसर पर आयोजित की गई सैनिक परेड का शुभारंभ किया। इस दौरान पश्चििमी देशों के बड़े नेता आयोजन से अलग ही रहे मगर रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन इस दौरान मौजूद रहे।

भाषण में चिनफिंग द्वारा कहा गया कि चीन सदैव शांतिपूर्ण विकास के रास्ते पर आगे बढ़ने की बात करता रहा है। समारोह में चीन के राष्ट्रपति चिनफिंग काली कार मे सवार हुए और उन्होंने सैनिकों के बीच पहुंचकर परेड की सलामी ली। इस मौके पर चीन ने अपने टैंक और मिसाईलों को भी प्रदर्शित किया। चिनफिंग द्वारा कहा गया कि जापानी आक्रमण के विरूद्ध चीन एक बड़े देश के तौर पर उभरा। 

उन्होंने जापानी हमले का बहादुरी से सामना करने के लिए नागरिकों की हौसला अफजाई भी की, हालांकि इस दौरान चीन ने भी शांति के महत्व को सबसे अहम बताया। इस आयोजन को देखने के लिए पाकिस्तान, रूस और विभिन्न देशों के नेता और सैन्य बल पहुंचे। इस दौरान संयुक्त राष्ट्र के महासचिव बान की मून और रूस के राष्ट्रपति पुतिन सहित करीब 30 बड़े नेताओं ने परेड का अवलोकन किया।