दक्षिणी चीन सागर के विवादित द्वीप पर फिर माहौल गर्माया

Jan 08 2016 09:19 PM
दक्षिणी चीन सागर के विवादित द्वीप पर फिर माहौल गर्माया

वॉशिंगटन: विदेश जगत से प्राप्त हो रहे समाचार के मुताबिक खबर है की दक्षिणी चीन सागर के एक विवादित द्वीप पर अभी हाल ही के दिनों में चीन की ओर से एक विमान उतारे जाने के कारण क्षेत्र में जबरदस्त रूप से एक तनाव व अस्थिरता की खबरे सामने आ रही है. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक इस संवेदनशील मामले में पेंटागन ने इसके लिए चीन को अपनी और से सख्त चेतावनी दी है। बता दे की अमेरिकी रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता ने अपने एक बयान में कहा की एक विवादित द्वीप पर तीन नागरिक विमान उतारे गए हैं।

चीन के सरकारी मीडिया ने खबर दी है कि विवादित द्वीप समूह के फियरी क्रॉस द्वीप पर तीन नागरिक विमानो को उतारा गया हैं। इस मामले में पीटर कूक जो की पेंटागन के प्रवक्ता है उन्होंने एक संवाददाता सम्मेलन में दोहराया है कि इन तीनों विमानों को लेकर हम काफी चिंतित हैं तथा दक्षिणी चीन सागर में चीन की ओर से की जा रही इन सभी गतिविधियों को लेकर भी हम काफी सजग हैं.

पेंटागन के प्रवक्ता पीटर कूक ने आगे कहा कि इन विवादित द्वीपों पर तनाव पैदा करने के लिए किसी भी देश की ओर से की गई किसी भी प्रक्रार की गतिविधि और इन द्वीपों के सैन्यीकरण या फिर अन्य विकासात्मक गतिविधियों के कारण, मुझे लगता है कि दक्षिणी चीन सागर में और भी जबरदस्त रूप से तनाव उतपन्न होगा. आपको बता दे कि चीन पूरे दक्षिणी चीन सागर पर अपना दावा प्रस्तुत करता रहा है.