भारत से तनाव के बीच चीन-पाक के विदेश मंत्रियों ने की बातचीत, इन मुद्दों पर हुई चर्चा

भारत से तनाव के बीच चीन-पाक के विदेश मंत्रियों ने की बातचीत, इन मुद्दों पर हुई चर्चा

इस्लामाबाद:  हाल ही में चीनी विदेश मंत्री वांग यी ने अपने पाकिस्तानी विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी के साथ वीडियो कांफ्रेंस के जरिए बात की और भारत के साथ क्षेत्रीय तनाव, कश्मीर मुद्दा, अफगानिस्तान, CPEC और कोरोना वायरस समेत कई मामलों पर विचार-विमर्श किया। इस बात की जानकारी खुद चीन के विदेश मंत्रालय की ओर से दिए गए एक बयान में दी गई है।

वांग ने कहा कि चीन और पाकिस्तान को मिलकर बाधाओं से निपटने, सामान्य हितों, क्षेत्रीय शांति और स्थिरता को कायम रखने के लिए सहयोग करना चाहिए। अन्य 52 देशों के साथ पाकिस्तान ने यूनाइटेड नेशंस मानवाधिकारों के 44वें सत्र में चीन के राष्ट्रीय सुरक्षा कानून और खास तौर पर चीन के मूल्यों के लिए राष्ट्रीय सुरक्षा कानून का समर्थन किया। वैंग ने कहा कि इस तरह की कार्रवाई वैश्विक न्याय और वैश्विक मानदंडों के लिए अंतरराष्ट्रीय समाज के समर्थन को प्रदर्शित करती है।

वांग ने कहा कि दोनों देशों चीन-पाकिस्तान को आर्थिक गलियारे (CPEC) के तहत परियोजनाओं को गति देनी चाहिए और पाकिस्तान में आर्थिक सुधार में सहायता करने के लिए कार्यबल, गरीबी उन्मूलन और कृषि का प्रशिक्षण देकर स्वास्थ्य व चिकित्सा देखरेख में सहयोग बढ़ाना चाहिए। कराची में हुए आतंकवादी हमले के लिए वांग ने कहा कि चीन आतंकवाद से निपटने के लिए पाकिस्तान का समर्थन करता है और आशा करता है कि इस्लामाबाद देश में काम करने वाले चीनी संगठनों व नागरिकों को ज्यादा सुरक्षा प्रदान करेगा।

चीन के सैन्य अभ्यास के विरोध में उतरा अमेरिका

संयुक्त राष्ट्र की कार में सेक्स, UN के दो कर्मचारी निलंबित

बीते 24 घंटों में 6,632 नए मामले आए सामने, 168 मरीजों ने वायरस से गवाई जान