चीन ने अरुणाचल प्रदेश सीमा के पास शुरू की बुलेट ट्रैन सेवा
चीन ने अरुणाचल प्रदेश सीमा के पास शुरू की बुलेट ट्रैन सेवा
Share:

चीन ने शुक्रवार को तिब्बत के सुदूर हिमालयी क्षेत्र में अपनी पहली पूर्ण विद्युतीकृत बुलेट ट्रेन का संचालन किया, जो प्रांतीय राजधानी ल्हासा और न्यिंगची को जोड़ती है, जो रणनीतिक रूप से अरुणाचल प्रदेश के करीब तिब्बती सीमावर्ती शहर है।

रिपोर्टों के अनुसार, सिचुआन-तिब्बत रेलवे का 435.5 किलोमीटर लंबा ल्हासा-न्यिंगची खंड किंघई-तिब्बत रेलवे के बाद तिब्बत में जाने वाला दूसरा रेलवे होगा। रिपोर्ट में कहा गया है, तिब्बत स्वायत्त क्षेत्र में पहला विद्युतीकृत रेलवे शुक्रवार सुबह खोला गया, जो ल्हासा को निंगची से जोड़ता है क्योंकि "फक्सिंग" बुलेट ट्रेन पठारी क्षेत्र में आधिकारिक संचालन में प्रवेश करती है।

किंघई-तिब्बत रेलवे के बाद सिचुआन-तिब्बत रेलवे तिब्बत में दूसरा रेलवे होगा। यह किंघई-तिब्बत पठार के दक्षिण-पूर्व से होकर गुजरेगा, जो दुनिया के सबसे भूगर्भीय रूप से सक्रिय क्षेत्रों में से एक है। नवंबर में, चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने अधिकारियों को तिब्बत में सिचुआन प्रांत और निंगची को जोड़ने वाली नई रेलवे परियोजना के निर्माण में तेजी लाने का निर्देश दिया था, यह कहते हुए कि नई रेल लाइन सीमा स्थिरता की सुरक्षा में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी। सिचुआन-तिब्बत रेलवे सिचुआन प्रांत की राजधानी चेंगदू से शुरू होती है, और यान के माध्यम से यात्रा करती है और कम्दो के माध्यम से तिब्बत में प्रवेश करती है, जिससे चेंगदू से ल्हासा तक की यात्रा 48 घंटे से 13 घंटे तक कम हो जाती है।

बैंक अलर्ट! जुलाई में पूरे 15 दिन बंद रहेंगे बैंक, देंखे पूरी सूची

कोरोना की दूसरी लहर में 776 डॉक्टरों ने गंवाई जान, सबसे अधिक मौतें बिहार से

कोरोना संक्रमण को लेकर मौलवी ने फैलाया था झूठ, 4 साल के लिए गया जेल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -