ड्रैगन के जाल में उलझा नेपाल, चीन ने भारतीय बॉर्डर पर खोले 30 स्टडी सेंटर
ड्रैगन के जाल में उलझा नेपाल, चीन ने भारतीय बॉर्डर पर खोले 30 स्टडी सेंटर
Share:

नई दिल्ली: पाकिस्तान के बाद अब नेपाल को चीन भारत के खिलाफ भड़काने में लगा हुआ है. चीन नेपाल का उपयोग स्ट्रैटिजिक गतिविधियों के लिए करने की कोशिश में है. सुरक्षा एजेंसियों के सूत्रों ने एक निजी न्यूज़ चैनल को जानकारी दी है कि चीन नेपाल में 30 के आसपास चाईना स्टडी सेंटर स्थापित कर चुका है. इनकी संख्या पहले से अधिक बताई जा रही है.

सूत्रों के अनुसार, स्टडी सेंटरों के जरिए चीन नेपाल में कई सामाजिक और सांस्कृतिक गतिविधियां संचालित कर रहा है. इसके साथ ही चीन, नेपाली युवाओं को बड़े पैमाने पर अपनी भाषा सीखा रहा है। सूत्र बताते है कि इनमें से कई स्टडी सेंटर भारत - नेपाल सीमा क्षेत्र में भी बनाए गए हैं. सुरक्षा विभाग के सूत्रों ने बताया कि चीन इन स्टडी सेंटर में नेपाल में सामाजिक और सांस्कृतिक परिवर्तन करने में तो जुटा ही है. साथ ही वह भारत के खिलाफ एंटी इंडिया सेंटिमेंट को भी भड़काने की कोशिश कर सकता है. सूत्रों के अनुसार, चीन इन स्टडी सेंटर में नेपाली युवाओं का काउंसिलिंग करके उनको नौकरी का भी लालच दे रहा है.

इतना ही नहीं सूत्र बताते है कि चीन, नेपाल की एयरपोर्ट निर्माण में पूरी सहायता कर रहा है. हाल ही में चीन की सहायता से नेपाल में "निजगड" में एक एयरपोर्ट बनकर तैयार हुआ है. ये हवाई अड्डा र्ट भारत नेपाल सरहद से सिर्फ 8 किलोमीटर की दूरी पर है. इसका सामरिक महत्त्व है.

टीआईएफएफ ने की एक्सेल एंटरटेनमेंट की 'गली बॉय' को लेकर बड़ी घोषणा

दुनिया के तीसरे सबसे रईस शख्स बने फेसबुक CEO जकरबर्ग, दौलत में हुआ जबरदस्त इजाफा

अब मात्र 1 रुपए में खरीदिए गोल्ड, Amazon ने लांच किया धांसू ऑफर

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -