चीनी सरकार ने दिया था कश्मीर में बगावत का ऑफरः उमर अब्दुल्ला
चीनी सरकार ने दिया था कश्मीर में बगावत का ऑफरः उमर अब्दुल्ला
Share:

नई दिल्ली : जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने एक चौंकाने वाला खुलासा किया है। उन्होने कहा है कि चीनी सरकार 1960 में शेख अब्दुल्ला को राज्य में सशस्त्र विद्रोह के लिए उकसाया था, जिसका उन्होने इंकार कर दिया था। अब्दुल्ला ने कहा कि चीनी नेता चाउ-एन-लाई ने अल्जीरिया में हुई कॉन्फ्रेंस के दौरान यह ऑफर दिया था।

इस मौके पर अल्जीरियाई नेता अहम बेन बेला भी मौजूद थे। वेला ने ही अब्दुल्ला को चीन के ऑफर को न स्वीकारने का मशविरा दिया था। उमर पार्टी के युवा सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे, तभी उन्होने कहा कि अल्जीरियाई कॉन्फ्रेंस के दौरान चीन के नेता चाउ-एनलाई ने शेरे-कश्मीर शेख अब्दुल्ला को राज्य में सशस्त्र बगावत शुरू करने में सहयोग करने का ऑफर दिया था।

हालांकि, उन्होंने यह ऑफर स्वीकार नहीं किया। उन्होने कहा कि उन्होने ऐसा इसलिए किया क्यों कि वो नहीं चाहते थे कि इसका खामियाजा सूबे के युवाओं को भुगतना पड़े। उमर ने बताया कि बेला अब्दुल्ला को एक कब्रगाह पर ले गए और वहां उन्होने अपने बेटे की कब्र दिखाई और कहा कि सभी कश्मीरी आपके बेटे है। यदि आप अपने बेटों को इस तरह से दफन करना चाहते हैं, तभी चीन के ऑफर को स्वीकार करे।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -