अब जापान से मिलेगा चीन को बड़ा झटका, भारत आने वाली इन दो कंपनियों को देगा सब्सिडी

अब जापान से मिलेगा चीन को बड़ा झटका, भारत आने वाली इन दो कंपनियों को देगा सब्सिडी
Share:

चीन को व्यवसायी केस में जापान फिर ऐसा झटका देने की योजना बना रहा है, जो देश के लिए लाभ की बात है। वास्तव में दो कंपनियों का मैन्युफैक्चरिंग बेस चीन से भारत शिफ्ट करने के लिए जापान इन कंपनियों को सब्सिडी देने की योजना बना रहा है। ये दो कंपनियां Toyota-Tsusho तथा Sumida हैं। Toyota-Tsusho देश में एक रेअर अर्थ मेटल यूनिट लगाने की तैयारी में है, जबकि Sumida कंपनी ऑटोमोबाइल के स्पेयर पार्ट्स का कारोबार करेगी।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, सरकार के सूत्रों ने कहा कि भारत की ओर से केवल इतना ही प्रयास था कि इन कंपनियों को भारत लाया जा सके, किन्तु जापान ने इस डील को और अट्रैक्टिव बनाने के लिए इन कंपनियों को सब्सिडी भी देने का निर्णय किया है। वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने इस खबर को साझा करते हुए ट्वीट किया है, 'चीन से भारत में अपना मैन्युफैक्चरिंग बेस शिफ्ट करने वाली दो कंपनियों को जापान आर्थिक मदद देगा। हम सप्लाई चेन पहल के तहत पारदर्शी कारोबार तथा निवेश माहौल को सुनिश्चित करने के लिए जापान तथा ऑस्ट्रेलिया के साथ मिलकर कार्य करते रहेंगे।  

जापान ने इस वर्ष सितंबर माह में ही चीन से आसियान देशों में अपने फैक्ट्री को शिफ्ट करने वाली कंपनियों को सब्सिडी के तौर पर प्रोत्साहन देने की घोषणा की थी। जापान ने कहा है कि वह उन जापानी कंपनियों को सब्सिडी देगा, जो चीन की जगह आसियान देशों में अपने सामान को तैयार करेंगी। जापान ने भारत तथा बांग्लादेश को भी इस लिस्ट में सम्मिलित किया है, जहां जापानी कंपनियां अपने उत्पाद तैयार कर सकती हैं।

क्रूड आयल की कीमतों पर कोरोना का असर, ढाई फीसदी से अधिक टूटे भाव

अमेरिका से आएगा बड़ा FDI! देश में करेगी 10 अरब डॉलर का इन्वेस्टमेंट

रिलायंस इंडस्ट्रीज को रिटेल शाखा के लिए सऊदी पीआईएफ सौदे पर मिला लाभ

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -