चीन ने बनाया अनोखा ब्रिज, आकार और स्थान देखकर दुनिया रह गई हैरान
चीन ने बनाया अनोखा ब्रिज, आकार और स्थान देखकर दुनिया रह गई हैरान
Share:

भारत के पड़ोसी देश चीन में विकास के लिए नित नए प्रयोग होते रहते हैं. चीन अपने यहां नए-नए तरह के पुल बनाने के लिए भी जाना जाता है. चीन ने अपने यहां कई आश्चर्यजनक पुल बनाए हुए हैं जो बाकी देशों के लिए एक प्रेरणा स्त्रोत हैं. इन पुलों को बनाकर चीन ने जहां एक जगह से दूसरे की दूरियां कम की है वहीं एक उदाहरण भी पेश किया है.

पाकिस्तान में ट्रांसजेंडर लोगों पर मेहरबान हुए इमरान, कही यह बात...

चीन ने कही कंक्रीट का पुल बनाया तो कहीं पर शीशे का पुल बनाया हुआ है. कहीं पर सबसे ऊंचा पुल बनाया गया हैं तो कहीं पत्थरों को काटकर शीशे का पुल बनाया गया है. चीन में आधा दर्जन ऐसे पुल हैं जो अपने आप में ऐतिहासिक हैं. कुछ दिन पहले चीन ने इसी दिशा में एक नया पुल जनता के लिए खोल दिया है, ये दुनिया का सबसे ऊंचा कंक्रीट टॉवर वाला ब्रिज के नाम से जाना जा रहा है.

नव वर्ष के प्रथम माह में ही मिलेगा क्रिकेट का भरपूर रोमांच, इस महीने टीम इंडिया खेलेगी 7 मैच

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि चीन में दुनिया के सबसे ऊंचे कंक्रीट टावर वाला ब्रिज बन चुका है. इसे पिंगटांग ब्रिज नाम दिया गया है. इसके मेन टावर की ऊंचाई 332 मीटर है. ब्रिज में प्रमुख रूप से तीन टावर हैं जो केबल के सहारे एक दूसरे से जुड़े हुए हैं. 2135 मीटर लंबा यह ब्रिज काओडू नदी की घाटी पर बनाया गया है. यह पिंगटांग लुओडियान एक्सप्रेस-वे को जोड़ता है. गत दिनों इस पुल को आम जनता के लिए खोल दिया गया.पिंगटांग ब्रिज पिंगटैंग, गुइझोऊ, चीन में एक पुल है और गहरी काओदु नदी घाटी के ऊपर पिंगटांग लुओडियन एक्सप्रेसवे है. 332 मीटर (1,089 फीट) की ऊंचाई के साथ, यह दुनिया का दूसरा सबसे लंबा पुल है. इसे दो दिन पहले यानि 30 दिसंबर 2019 को यातायात के लिए खोला गया है.

कोनेरू हंपी को अंतिम दौर में करना पड़ा हार का सामना, ब्लिट्ज प्रतियोगिता में 12वें स्थान पर रही

किम का बड़ा एलान, कहा- मिसाइल परीक्षणों पर रोक हटाने...

धमकी मिलने के बाद ट्रम्प ने पेश की सफाई, कहा- ईरान के साथ युद्ध नहीं...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -