चीन में संसद की मंजूरी के बाद लागु होगी दो बच्चा नीति
चीन में संसद की मंजूरी के बाद लागु होगी दो बच्चा नीति
Share:

चीन: चीन की दो बच्चा नीति के बारे में खबर आई है की जब तक संसद से कानून अनुमोदित नही हो जाता है, तब तक एक बच्चा नीति ही लागु रहेगी. राष्ट्रीय स्वास्थ्य और परिवार नियोजन आयोग (एनएचएफपीसी) ने कहा है कि प्रत्येक प्रान्त के अधिकारियों को इस बात का ध्यान रखना चाहिए की जब तक संसद से कानून अनुमोदित नहीं हो जाता, तब तक नये कानून को लागु ना करे.

इस नीति की घोषणा 29 अक्टुम्बर को हो गयी थी इस वजह से चीन के कई  प्रांतों में इसे लागु कर दिया गया था. चीन के हुनान प्रांत में प्रांतीय स्वास्थ्य और परिवार नियोजन आयोग के उप निदेशक झान मिंग ने कहा था की जो महिलाएं दूसरी बार मां बनने वाली हैं उन्हें 30 अक्टुम्बर से दंडित नहीं किया जायेगा.

चीन ने जनसंख्या का संतुलन बनाने के लिए अपने पुराने कानून में संशोधन किया था.कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चाइना ने 29 अक्तूबर को अपनी दशकों पुरानी एक बच्चा नीति को छोड़ने की घोषणा की थी ताकि जनसंख्या में संतुलन हो सके, चीन में जनसंख्या की बढ़त  को ध्यान में रखते हुए एक बच्चा नीति का कानून बनाया था, किन्तु पिछले कुछ सालो से हो रहे जनसंख्या के असामंजस्य के कारण दो बच्चा नीति लागु की गयी है. किन्तु जब तक संसद से यह अनुमोदित नही हो जाता इसे लागु नहीं करने को कहा है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -