चीन के वैज्ञानिको का दावा, लैब में तैयार किया एक और नया जानलेवा वायरस

Jun 30 2020 07:56 PM
चीन के वैज्ञानिको का दावा, लैब में तैयार किया एक और नया जानलेवा वायरस

चीन के वैज्ञानिकों ने एक और नए फ्लू वायरस का खुलासा किया है, जिसके बारे में बताते हुए उन्होने कहा कि इस फ्लू में महामारी का रूप लेने की क्षमता है। नई रिसर्च के अनुसार, नए फ्लू स्ट्रेन, जिसे शोधकर्ता G4 EA H1N1 के नाम से जाना जा रहा हैं, तथा इस फ्लू कि जानकारी उस समय मिली जब पूरा विश्व पहले से ही कोरोना वायरस जैसी भयानक महामारी से ग्रषित है। अब तक विश्व भर में कोविड-19 से मरने वालो कि संख्या 5 लाख के करीब हो चुकी है। अभी चीन में पाया जाने वाला नया फ्लू, 2009 में आए स्वाइन फ्लू की तरह ही है, हालांकि, अभी इसमें कुछ परिवर्तन देखे जा चुके हैं। 

नैशनल अकैडमी ऑफ सांइसेज़ में छपे एक शोध के मुताबिक, चीन में आये इस फ्लू के नए स्ट्रेन में इंसानों को बुरी तरह संक्रमित करने की क्षमता है। प्रारंभिक शोध में प्राप्त हुई जानकारी के अनुसार, ये स्ट्रेन सुअरों में पाया जाता है, परन्तु ये इंसानों को भी संक्रमित करने कि क्षमता रखता है।इसके बाद चीन के शोधकर्ता इस बात को लेकर बड़ी चिंता में हैं,उनका मानना है कि ये वायरस भी कोरोना वायरस कि तरह भयावह रूप ले सकता है और कोरोना वायरस कि तरह ही एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में बेहद आसानी से फैलने कि क्षमता रखता है.और जिस तरह कोरोना वायरस ने पुरे विश्व में महामारी का रूप ले लिया है ठीक उसी तरह यह फ्लू भी महामारी के रूप में तब्दील हो सकता है।

चीन के वैज्ञानिकों के अनुसार इस वायरस में भी वे सभी लक्षण है जो बताते हैं कि कोरोना वायरस कि तरह ही ये इंसानों को संक्रमित कर सकता है। तथा इसीलिए इस वायरस पर नज़र रखना अत्यंत आवश्यक है। क्योंकि ये एक नया वायरस है, इसीलिए लोगों में इसके प्रति कम या बिलकुल रोग प्रतिरोधक क्षमता नहीं होगी। साथ ही जर्नल में रिसर्चर्ज़ ने बताया कि सूअरों में वायरस को नियंत्रित करने के उपाय और सूअर उद्योग के मजदूरों की करीबी निगरानी को तेजी से लागू किया जाना चाहिए। इन सब बातो के अलावा वैज्ञानिकों का यह भी मानना है कि वायरस के लिए शुरू में ही एक टीका विकसित करने के लिए काम शुरू किया जाना चाहिए ताकि यह वायरस कोरोना वायरस कि तरह ही महामारी का रूप न ले पाए ,क्योंकि वर्तमान फ्लू के टीके इसके खिलाफ सुरक्षा प्रदान नहीं करते हैं।

उत्तराखंड के मुनस्यारी में देश का पहला लाइकेन गार्डन हुआ तैयार

मैनेजर की नौकरी छोड़ शुरू की खेती, ऐसे बनाई इम्यूनिटी बूस्टर चायएसएमएस के जरिये कर सकेंगे GST Return, व्यापारियों को मिली राहत

कम उम्र में विवाह कर जीजाबाई ने दिया था 8 बच्चों को जन्म, बेटे को बनाया महान योद्धासुशांत की मौत पर बोले कट्टरपंथी- 'वो मुस्लिम नहीं था उसके लिए मत करो दुआ, वो नर्क में जायेगा'