जमीन के भीतर सुरंग बनाकर छिपा दी पनडुब्बियां, आखिर क्या है चीन का इरादा ?

बीजिंग: कोरोना माहमारी के बीच साउथ चाइना सी को लेकर चीन और अमेरिका में तनाव लगातार गहराता ही जा रहा है। दोनों ही देशों के जंगी जहाजों ने साउथ चाइना सी में अपनी पेट्रोलिंग तेज़ कर दी है। इस बीच चीन की नेवी को लेकर एक बड़ा खुलासा हुआ है। चीन ने अपनी पनडुब्बियों को जमीन के भीतर बनी सुरंगों में छिपा दिया है।

फोर्ब्‍स पत्रिका की रिपोर्ट के अनुसार, चीन ने अपने 9000 मील तक फैले तटीय इलाके में कई नौसैनिक ठिकाने तैयार किए हैं। दरअसल, चीन इस रणनीति पर काम कर रहा है कि यदि अमेरिका अचानक हमला करके उसके किसी ठिकाने को नष्ट भी कर दे तो वह आसानी से पलटवार कर सकने में सक्षम हो। इसी दौरान चीन ने अपने कुछ नौसैनिक ठिकानों में बड़ी जमीनी सुरंगें तैयार की हैं।

चीन की इन विशाल सुरंगों के भीतर बडे़-बड़े युद्धपोत और दुनिया में तबाही मचाने में सक्षम पनडुब्बियों को बड़ी आसानी से छिपाया जा सकता है। विशेषज्ञों के अनुसार बंकर को नेस्तनाबूद करने वाले बमों और क्रूज मिसाइलों के इस दौरान में इन सुरंगों का बहुत कम महत्‍व है, मगर ये सुरंगे चीनी के जंगी जहाजों को हवाई हमले और सबसे बड़ी चीज जासूसी उपग्रहों से सुरक्षित रखती हैं। इतना ही नहीं ये सुरंगें अगर उन पर सीधे परमाणु हमला न किया जाए, तो वे हमले को भी झेल जाने में सक्षम हैं।

इराक को मिले नए प्रधानमंत्री, मुस्तफा-अल-काधिमी ने आज ली शपथ

अमेरिका में गहराया रोज़गार संकट, अप्रैल में गई 2 करोड़ लोगों की नौकरी !

इटली ने किया कोरोना वैक्सीन बनाने का दावा, टेस्टिंग में मिले सकारात्मक परिणाम

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -