चाइना मोबाइल का MNP बना बड़ा सबसे बड़ा दुश्मन
चाइना मोबाइल का MNP बना बड़ा सबसे बड़ा दुश्मन
Share:

साल 2016 से ही भारतीय टेलीकॉम इंडस्ट्री की हालत खराब है। इसके साथ ही रिलायंस जियो की लॉन्चिंग के बाद भारत में फ्री में डाटा और कॉलिंग की सुविधा देने की होड़ मची जिसने टेलीकॉम इंडस्ट्री को बर्बाद कर दिया। इसके अलावा आज हालत यह हो गई है कि जियो को छोड़कर एयरटेल, वोडाफोन आइडिया सभी कंपनियां घाटे में चल रही हैं। वहीं इन कंपनियों की माली हालत इतनी खराब है कि अपने ऊपर बकाया समायोजित सकल राजस्व (एजीआर)  का भी भुगतान नहीं कर पा रही हैं।
 
इसके साथ ही भारत के साथ-साथ चीनी टेलीकॉम की हालत भी दयनीय नजर आ रही है। ऐसा इसलिए कहा जा रहा है क्योंकि चीन की प्रमुख टेलीकॉम कंपनी चाइना मोबाइल ने एक महीने में 7.25 मिलियन यानी 72.5 लाख ग्राहक गंवाए हैं। वहीं चाइना मोबाइल ने हाल ही में पिछले दो महीनों का ऑपरेटिंग डाटा शेयर किया है जिसके अनुसार कंपनी ने लगभग 72.5 लाख यूजर्स खोए हैं, हालांकि यह आंकड़ा चीन मोबाइल के कुल यानी 94.2 करोड़ यूजर्स का एक फीसदी से भी कम है परन्तु चाइना मोबाइल के 23 साल के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है | इसके साथ ही जब इतने सारे लोगों ने चाइना मोबाइल को अलविदा कहते हुए दूसरे ऑपरेटर्स का दामन थामा है।
    
ezone.ulifestyle.com.hk की एक रिपोर्ट के अनुसार चाइना मोबाइल 1997 से हर महीने अपने यूजर्स का डाटा जारी करती है। हाल ही में कंपनी ने जनवरी 2020 का आंकड़ा जारी किया था जिसके मुताबिक जनवरी में कंपनी के पास उपभोक्ता की संख्या 949.415 मिलियन थी जो कि दिसंबर के मुकाबले 862.000 मिलियन कम थी। वहीं फरवरी की बात करें तो फरवरी 2020 में यूजर्स की संख्या 942.621 मिलियन थी जो कि जनवरी के मुकाबले 7.254 मिलियन कम थी। वहीं कुल मिलाकर देखें तो चाइना मोबाइल पिछले दो महीने में 8.116 मिलियन यानी 81.16 लाख ग्राहक गंवाए हैं, फिलहाल अन्य कंपनियों ने अपने नए यूजर्स की रिपोर्ट फिलहाल जारी नहीं की है।

टेलिकॉम कंपनी ने निकाले बंपर डाटा वाले प्लान

Portronics ने भारत में लॉन्च किया स्मार्ट ताला, जानें कीमत

भारत में AMANI ने लॉन्च किया नया पावरबैंक, मिलेगा फास्ट चार्जिंग का सपोर्ट

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -