चीन मार्स मिशन: चीन के मार्स रोवर जहुरोंग ने भेजी अविश्वसनीय तस्वीरें
चीन मार्स मिशन: चीन के मार्स रोवर जहुरोंग ने भेजी अविश्वसनीय तस्वीरें
Share:

तियानवेन-1 मंगल की कक्षा में तीन महीने तक रहा और लैंडिंग स्थलों का अध्ययन किया। मई महीने में, लैंडिंग साइटों की सभी गणनाओं के साथ, लैंडर/रोवर सफलतापूर्वक उतरा। 14 मई 2021 को, रोवर ने निर्दिष्ट लैंडिंग क्षेत्र में अपनी अवरोही लैंडिंग की। चीन द्वारा सफल लैंडिंग की पुष्टि की गई जिसके बाद रोवर ने छवियों को वापस प्रसारित किया। 

ज़ूरोंग नाम का चीन का रोवर हाल ही में कुछ अविश्वसनीय तस्वीरें भेजता है जिसमें लैंडर तियानवेन -1 एक दूसरे के बगल में खड़ा है। चीन के पास मंगल ग्रह पर रोवर ज़ूरोंग और लैंडर तियानवेन-1 के अलावा कोई अन्य रोवर नहीं है। चीन के रोवर के पास नासा के रोवर्स की तरह लंबी भुजा नहीं है। नासा के रोवर्स सेल्फी ले सकते हैं क्योंकि उनके रोवर्स क्यूरियोसिटी एंड पर्सिएरेंस में वाइड लेंस कैमरा के साथ एक्सपेंडेबल आर्म्स हैं। वे खुद से दूर छवियों को पकड़ने के लिए हाथ बढ़ा सकते हैं जबकि चीन के ज़ूरोंग रोवर के पास ऐसा कोई हथियार नहीं है।

इसके बजाय चीन ने एक अलग करने योग्य कैमरा स्थापित किया, जिसे रोवर कुछ दूरी पर रख सकता है और फिर दूर से तस्वीरें ले सकता है। रोवर के बारे में बात करते हुए, ज़ुरोंग भी पूरी तरह से सौर ऊर्जा द्वारा संचालित है और ऑनबोर्ड बैटरी को रिचार्ज करने के लिए सौर पैनलों की एक सरणी का उपयोग करता है। यह सबसे व्यवहार्य समाधान नहीं है क्योंकि लाल ग्रह अक्सर धूल भरी आंधी का अनुभव करता है, जिससे सौर पैनलों पर धूल जम जाती है जिससे कम बिजली उत्पादन होता है।

असफल अविश्वास मत के बाद जापान ओलंपिक के उपरांत होंगे मतदान

फिजी का निवेश अधिनियम प्रमुख क्षेत्रों में विदेशी और घरेलू निवेश को करता है आकर्षित

अफगानिस्तान में आतंकवादियों को खदेड़ने के बाद सरकारी सुरक्षा बलों ने जिले पर किया कब्जा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -