अपनी हरकतों से बाज़ नहीं आ रहा चीन, अपने सैनिकों के लिए सिक्किम-लद्दाख में कर रहा स्थायी निर्माण

नई दिल्ली: पिछले एक साल से ज्यादा समय से वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर डटा चीन अपनी हरकतों से बाज आने का नाम नहीं ले रहा है. चीन अब सिक्किम, पूर्वी लद्दाख के पास जवानों के लिए स्थायी बुनियादी ढांचे का निर्माण कर रहा है. इससे स्पष्ट हो गया है कि चीन LAC पर भारतीय क्षेत्रों के पास काफी दिनों तक रहने की तैयारी कर रहा है.

चीन ने अपने जवानों के लिए स्थायी कंक्रीट ढांचे का निर्माण आरंभ कर दिया है. भारतीय एजेंसियों ने सीमावर्ती क्षेत्रों के पास स्थायी कंक्रीट की इमारतों के साथ नए सैन्य शिविर देखे हैं. इससे स्पष्ट है कि चीन पीछे हटने के मूड में नहीं है. शीर्ष सरकारी सूत्रों ने मीडिया को बताया कि ऐसा ही एक कैंप उत्तरी सिक्किम के नकुल इलाके से बमुश्किल कुछ किलोमीटर की दूरी पर देखा गया है. सूत्रों ने कहा कि इसी प्रकार की इमारतें पूर्वी लद्दाख के साथ ही अरुणाचल प्रदेश में भारतीय क्षेत्रों के बहुत पास के क्षेत्रों में बनाई गई हैं. 

आर्मी के लिए कंक्रीट की इमारतों के साथ चीन ने सड़क के बुनियादी ढांचे को बीते कुछ वर्षों में हाईटेक किया है. सूत्रों ने कहा कि सीमावर्ती इलाकों में इन स्थायी संरचनाओं के बनने से किसी भी स्थिति पर जवाब देने की चीनी क्षमता में अब बहुत सुधार हुआ है. इससे स्पष्ट है कि LAC पर चीन अपनी ताकत बढ़ा रहा है.

कृष्णा नदी विवाद: आंध्र प्रदेश ने तेलंगाना के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट का किया रुख

चर्च की आड़ में सेक्स रैकेट चलाता था पादरी, गिरफ्तार हुआ तो काबुल किया जुर्म

देश में बढ़ा कोरोना की तीसरी लहर का खतरा, 24 घंटों में फिर 40 हजार से अधिक मामले आए सामने

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -