चीन ने पाक को समझाया, कश्मीर पर करें भारत से बात
चीन ने पाक को समझाया, कश्मीर पर करें भारत से बात
Share:

नई दिल्ली : भारत में हुये आतंकी हमले की निंदा विश्व के लगभग सभी बड़े देशों ने की है लेकिन चीन ने पाकिस्तान से दोस्ती के खातिर आतंकी हमले को लेकर भले ही दुःख नहीं जताया हो लेकिन पाकिस्तान को इतना जरूर समझा दिया गया है कि वह कश्मीर मुद्दे पर भारत के साथ बातचीत अवश्य ही करें। चीन का पाकिस्तान के साथ ही भारत से भी यह कहना है कि बातचीत से ही कश्मीर मामले का हल निकाला जा सकता है।

चीन और पाकिस्तान की दोस्ती किसी से छुपी नहीं है। चीन ने अपनी दोस्ती की दुहाई संयुक्त राष्ट्र महासभा की बैठक के दौरान भी दी है। बावजूद इसके कश्मीर मामले को लेकर चीन चिंतित दिखाई दे रहा है और इसके चलते ही उसने पाकिस्तान और भारत से कश्मीर मामले को सुलझाने के लिये बातचीत करने का सुझाव दिया है।

मालूम हो कि संयुक्त राष्ट्र महासभा की बैठक के दौरान पाकिस्तानी प्रधानमंत्री नवाज शरीफ और चीन के प्रधानमंत्री ली क्विंग के बीच मुलाकात हुई थी और बैठक के पहले भी दोनों नेताओं ने विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की थी। जानकारी के अनुसार इस दौरान चीन ने कश्मीर के मामले को लेकर पाकिस्तान से प्रमुख रूप से चर्चा की, लेकिन बाद में चीन ने पाकिस्तान को झटका देते हुये कश्मीर का मुद्दा बातचीत के जरिये सुलझाने का सुझाव दिया है।

काॅरिडोर की है चिंता

असल में चीन को पाकिस्तान और उसके बीच बनने वाले काॅरिडोर की चिंता सता रही है। जिस आर्थिक काॅरिडोर का निर्माण हो रहा है, वह बलूचिस्तान के बीच से होकर जायेगा। भारत ने बलूचिस्तान के मुद्दे को हवा देकर पाकिस्तान की नाक में दम पहले से ही कर रखा है वहीं आतंकी हमले के बाद तो भारत पाकिस्तान को हर तरह से जवाब देने पर आमदा है।

ऐसी स्थिति में चीन को काॅरिडोर निर्माण के पूरे होने की चिंता है। यही कारण है कि उसने भले ही पाकिस्तान से दोस्ती हर समय निभाने का वादा किया हो लेकिन कश्मीर के मामले में भारत से बात करने के लिये जरूर कह दिया है। गौरतलब है कि काॅरिडोर निर्माण कार्य में चीन के लोग जुटे हुये है और चीन को उनकी सुरक्षा के लिये भी चिंता है।

चीन पाकिस्तान के साथ, लेकिन हमले की नहीं छेड़ी बात

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -