कोरोना से मौत की चौखट पर खड़े मरीज को जीवन दे सकती है यह वैक्सीन
कोरोना से मौत की चौखट पर खड़े मरीज को जीवन दे सकती है यह वैक्सीन
Share:

कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया को गहरा घाव दिया है. जिससे उभरने के लिए हर देश अपनी सारी ताकत झोक रहा है. लेकिन जिस देश से वायरस फैला ​था. उसी ने दवा देने की खुशखबरी भी सुनाई है. चीनी वैज्ञानिकों ने कोरोना वायरस के लिए 99 फीसदी कारगर वैक्सीन बनाने का दावा किया है. इस वैक्सीन के करीब 10 करोड़ डोज बनाने की तैयारी चल रही है. बीजिंग की बायोटेक कंपनी ‘सिनोवैक’ ने यह वैक्सीन तैयार की है. चीन में करीब एक हजार से ज्यादा वॉलंटियर पर इसका ट्रायल चल रहा है. हालांकि अब इस वैक्सीन का स्टेज 3 ट्रायल ब्रिटेन में करने की तैयारी की जा रही है.

बहन से जुड़ी फेक न्यूज पर भड़के अक्षय कुमार, कहा- 'हद हो चुकी है'

इसके अलावा वैक्सीन तैयार करने वाले शोधकर्ताओं से जब यह सवाल पूछा गया कि क्या यह वैक्सीन काम करेगी. इसके जवाब में रिसर्चर्स लुओ बैशन ने कहा कि यह 99 फीसदी तक कारगर साबित होगी. फिलहाल कंपनी वैक्सीन का स्टेज 2 का ट्रायल कर रही है, लेकिन चीन में कोरोना संक्रमण के कम मामले को देखते हुए वॉलंटियर की कमी पड़ गई है. इसके बाद रिसर्चर्स ने इसका ट्रायल यूरोप में करने का फैसला किया है. कंपनी ‘सिनोवैक’ ने कहा है कि हम यूरोप के कई देशों से ट्रायल के लिए बातचीत कर रहे हैं. इसके साथ ही यूके से भी बातचीत की गई है. हालांकि बातचीत अभी शुरुआती चरण में है. कंपनी बीजिंग में एक प्लांट भी लगा रही है. इस प्लांट में करीब 10 करोड़ डोज तैयार किए जाएंगे.

आज से पटरी पर दौड़ेगी ये 200 ट्रेनें, जानिए पूरी लिस्ट

अपने बयान में ‘सिनोवैक’ का कहना है कि इस वैक्सीन का प्रयोग सबसे पहले हाई रिस्क वाले मरीजों पर होगा. इस दौरान हेल्थ वर्कर्स और बड़ी उम्र वाले लोगों पर इसका इस्तेमाल किया जाएगा. हालांकि अभी स्टेज 2 के ट्रायल में महीनों लगेंगे. इसके साथ ही वैक्सीन की रेग्यूलेटरी अप्रूवल भी चाहिए होगा बता दें कि मई की शुरुआत में बड़ी ड्रग कंपनी एस्ट्रेजेनेका ने बी ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की बनाई वैक्सीन के 100 करोड़ डोज उपलब्ध करवाने की बात कही थी. अपने बयान में कंपनी ने कहा था कि यह सितंबर तक उपलब्ध होगी. अगर सारे टेस्ट सफल रहते हैं. कंपनी ने कहा था की वैक्सीन यूके की आधी आबादी का इलाज करने में सक्षम होगी.

मात्र एक क्लिक में हो जाएगा चाइनीस एप का सफाया

मीका से आखिरी बातचीत में चिंतित थे वाजिद खान, दर्द भरी आवाज में कही थी यह बात

सोनू सूद के नाम से पैसे मांग रहे हैं लोग, एक्टर ने कहा- 'मना कर दीज‍िए और रिपोर्ट कीजिए'

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -