कोरोना के कहर से हारा चीन, जानवरों के व्यापार पर लगाई रोक
कोरोना के कहर से हारा चीन, जानवरों के व्यापार पर लगाई रोक
Share:

बीजिंग: चीन में लगातार बढ़ता जा रहा कोरोना का कहर आज के समय में आफत बनता जा रहा है. वहीं चीन कोरोना वायरस (COVID-19) के खतरे से निपटने को लेकर तमाम कदम उठा रहे है. वहीं अब उसने जंगली जानवरों के व्यापार और उनके उपभोग पर रोक लगाने की घोषणा कर दी है. वहीं रिपोर्टों की मानें तो जानलेवा कोरोना वायरस के प्रकोप के लिए जंगली जानवरों के उपभोग को जिम्मेदार माना जा रहा है. जंहा यह भी कहा जा रहा है कि देश की शीर्ष विधायी समिति नेशनल पीपुल्स कांग्रेस ने जंगली जानवरों के अवैध व्यापार और अत्याधिक उपभोग पर रोक लगाने के मकसद से उक्‍त प्रस्‍ताव को मंजूदी प्रदान की है.  

मिलीं जानकारी के अनुसार इस बात का पता चला है कि ऐसा नहीं है कि इस तरह का कदम कोई पहली बार उठाया गया है. इससे पहले साल 2002-2003 में सार्स वायरस फैलने के दौरान भी जंगली जानवरों के व्यापार पर पाबंदी लगाई गई थी. सार्स वायरस  यानी के कारण भी चीन में सैंकड़ों लोगों की मौत हो गई थी. जंहा चाइना सेंट्रल टेलीविजन  ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि कोरोनो वायरस के संक्रमण ने जंगली जानवरों के उपभोग से स्वास्थ्य को होने वाले खतरों को सामने ला दिया है. लोगों के स्‍वास्‍थ्‍य की रक्षा के लिए ही यह कदम उठाया गया है. 

सूत्रों का कहना है कि कोरोना वायरस के खतरे को लेकर सतर्कता का आलम यह है कि चीन ने पांच मार्च से शुरू हो रही अपनी संसद के वार्षिक सत्र को स्थगित करने का फैसला लिया है. वहीं यह भी पता चला है कि मुताबिक, देश की शीर्ष विधायिका, नेशनल पीपुल्स कांग्रेस की स्थायी समिति ने वार्षिक सत्र को स्थगित करने के मसौदे को मंजूरी दी. सरकारी मीडिया की मानें तो 13वीं NPC के तीसरे सालाना सत्र की शुरुआत बीजिंग में 5 मार्च 2020 से होनी थी.

'गोल नहीं है पृथ्वी', ये साबित करने में हुई अमेरिकी एस्ट्रोनॉट की मौत

क्या पारंपरिक दवाइयों से ठीक होगा जानलेवा कोरोना वायरस ? जानिए चीन का जवाब

परवेज़ मुशर्रफ की याचिका पर सुनवाई करेगा सुप्रीम कोर्ट, जानिए पूरा मामला

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -