चीन ने ईरान के साथ किया परमाणु समझौता
चीन ने ईरान के साथ किया परमाणु समझौता
Share:

हाल ही में, चीन कई देशों के साथ बेहतर स्थिति बनाने की राह पर कार्य कर रहा है। चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने अपने ईरानी समकक्ष के साथ एक बैठक के बाद मध्य पूर्व में बलों को भ्रमित करने के लिए एक नई सुनवाई का आह्वान किया है जहां उन्होंने तेहरान के लिए बीजिंग के समर्थन को दोहराया। चीन के दक्षिणपश्चिमी टेंगचोंग शहर में अपनी शनिवार की बैठक के दौरान समझौते को छोड़ने के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका के पूर्ण इनकार के अनुसार, वांग और जाविद ज़रीफ़ ने भी विश्व शक्तियों के साथ ईरान के 2015 के परमाणु समझौते के लिए अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि की।

यमन में युद्ध, इराक में ईरानी प्रभाव और तेहरान पर वाशिंगटन के प्रतिबंधों के समर्थन में सऊदी अरब के साथ ईरान ने एक अन्य प्रमुख मध्य पूर्वी शक्ति के साथ एक तीखे रिश्ते पर हस्ताक्षर किए हैं। चीन के विदेश मंत्रालय के बयान में कहा गया, "चीन सभी हितधारकों की समान भागीदारी के साथ एक क्षेत्रीय बहुपक्षीय संवाद मंच बनाने का प्रस्ताव रखता है।"

आगे बताते हुए उन्होंने कहा, यह सम्मेलन "बातचीत के माध्यम से आपसी समझ को बढ़ाएगा और मध्य पूर्व में सुरक्षा के मुद्दों के राजनीतिक और राजनयिक समाधानों का पता लगाएगा"। वांग ने कहा कि ओबामा प्रशासन द्वारा मध्यस्थता पर ईरानी परमाणु समझौते के लिए समर्थन, लेकिन अंततः डोनाल्ड ट्रम्प द्वारा अस्वीकार कर दिया गया, मंच के लिए प्रवेश का एक पूर्व शर्त होगा। ज़रीफ़ ने ट्विटर पर कहा कि वांग के साथ उनकी "फलदायी वार्ता" "अमेरिकी एकतरफावाद" की अस्वीकृति थी और उन्होंने कोरोनोवायरस वैक्सीन के विस्तार पर रणनीतिक संबंधों और सहयोग पर भी ध्यान केंद्रित किया था।

कोरोनोवायरस से उबरने के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव प्रचार के लिए आए वापस

कोरोनावायरस वैक्सीन की तैयारी में चीन कर रहा है भरपूर प्रयास

व्हाइट हाउस में डॉक्टर ने यूएस प्रेज़ के स्वास्थ्य को लेकर दिया ये बयान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -