चीन ने मार गिराया शिनजियांग में 28 आतंकियो को
चीन ने मार गिराया शिनजियांग में 28 आतंकियो को
Share:

पेइचिंग: चीन अपने दुश्मनों को देर-सवेर मार ही गिराता है। ऐसे ही एक पुराने मामले में चीन ने 28 आतंकियों को मार गिराया है। इन आतंकियों ने कोयले की खदान पर अचानक धावा बोल दिया था और 16 मासूमों की हत्या कर दी थी। चीनी पुलिस ने यह कार्रवाई अशांत शिनजियांग प्रांत में की है।

इस मामले में शिनजियांग प्रांत के प्रचार विभाग ने बयान दिया है कि आतंकियों को 56 दिन के अभियान में मार गिराया गया है। बयान में यह भी कहा गया है कि अक्सू क्षेत्र की बाएचेंग काउंटी में स्थित कोयले की एक खदान में सशस्त्र आतंकियों के एक समूह ने 18 सितंबर को हमला बोला था जिसमें 11 आम नागरिक, 3 पुलिस कर्मी, 2 अर्द्ध पुलिस सदस्य समेत 18 अन्य लोग घायल हो गए थे।

घटना के बाद से ही आतंकियों की खोज शुरु की गई। समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने कहा है कि खदान पर हमलों के बाद ये आतंकी पहाड़ों में छिप गए थे। इसके बाद पुलिस ने इनके खिलाफ एक नियमित तलाश शुरु की थी। इसमें 10000 आम नागरिकों को भी शामिल किया गया था। 12 नवंबर को पुलिस और आतंकी के बीच हुए इस मुठभेड़ में 28 आतंकियों को मौत के घाट उतारा गया और एक ने स्वेच्छा से आत्मसमर्पण कर दिया। कहा जा रहा है कि इन आतंकियों को विदेशों से सीधे निर्देश दिए जा रहे थे।

इस गिरोह की कमान दो लोकलाइट मूसा तोहनियाज और मामत आयसा के हाथों में थी। इस गिरोह के सदस्यों ने 2008 से धार्मिक चरमपंथ के संदेशों वाले वीडियो को देखना शुरु किया। इससे धीरे-धीरे इनके चरमपंथी विश्वास को बढ़ावा मिलने लगा। घटना को अंजाम देने से पहले इन आतंकियों ने विदेश में बैठे अपने मालिकों से 6 बार संपर्क साधा।

शिनजियांग में ज्यादातर लोग मुस्लिम उइगर है, जो चीनी सरकार के खिलाफ एक सख्त शासन और सजातीय भेदभाव की शिकायत कर रहे है। इस पर चीन का कहना है कि ये आतंकी शिनजियांग और देश के कई हिस्सों में हिंसक हमले कर रहा है। चीन ने यह भी आरोप लगाया है कि शिनजियांग में ईटीआईएम के लड़ाके इस्लामिक स्टेट से भी जुड़े हुए है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -