ये है अनोखा गाँव, जहां किसान कमाता है लाखों रूपए
ये है अनोखा गाँव, जहां किसान कमाता है लाखों रूपए
Share:

गांव का नाम आते ही मन में कच्ची सड़कें, मिट्टी के घर, खेत-खलिहान और किसान दिमाग में आते हैं. इससे आगे हम कुछ सोच ही नहीं पाते. लेकिन कुछ गांव ऐसे भी होते हैं जिनेक बारे में ये समझ ही नहीं पाएंगे कि ये गांव है या शहर. जी हाँ, जहाँ शहर में रहकर इंसान उतना नहीं कमा पाता उससे ज्यादा तो इस गाँव के लोग कमा लेते हैं जिसके बारे में हम बताने जा रहे हैं. आइये बता देते हैं इस गांव के बारे में. यह एक ऐसा गांव है जिसने बड़े बड़े शहरों को भी पीछे छोड़ दिया है और हर साल यहां लोग 80 लाख रुपए की कमाई करते हैं. 

दरअसल, चीन के जियांगयिन शहर के पास हुआझी गांव में रहने वाले लोगों के पास आलीशान बंगला, महंगी कार, अच्छी शिक्षा जैसी तमाम सुविधाएं मौजूद हैं. आपको बता दें, यह चीन का सबसे अमीर कृषि गांव है, जहां आम किसान की तरह ये भी खेती करते हैं. लेकिन इस गांव में रहने वाले सभी 2000 रजिस्टर्ड लोगों की सलाना आमदनी एक लाख यूरो यानी करीब 80 लाख रुपए है.

साल 1961 में जब इस गांव की स्थापना हुई तो यहां कृषि की हालत बहुत खराब थी. लेकिन गांव की कम्युनिस्ट पार्टी कमेटी के पूर्व अध्यक्ष रहे वू रेनवाओ ने इस गांव की सूरत ही बदल दी. सामूहिक खेती की प्रणाली का नियम बनाए गए, इसके बाद यहां के लोगों का भविष्य बदल गया.

इस बच्चे को है अजीब बीमारी, कहीं से भी निकलने लगता है खून

तो इसलिए पीरियड्स के दौरान महिलाओं को मंदिर में नहीं जाने दिया जाता

यहाँ पिता से ही करवाई जाती है बेटियों की शादी, वजह हैरान कर देगी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -