अब दुनिया के सामने आएगी कोरोना वायरस की सच्चाई, अंतर्राष्ट्रीय जांच के लिए राजी हुआ चीन

अब दुनिया के सामने आएगी कोरोना वायरस की सच्चाई, अंतर्राष्ट्रीय जांच के लिए राजी हुआ चीन

बीजिंग: कोरोना महामारी के मुद्दे पर विश्व के कई देशों के निशाने पर आया चीन अब झुकता नजर आ रहा है। समाचार एजेंसी एएफपी की रिपोर्ट के अनुसार, चीन अब इस महामारी की उत्पत्ति की जांच के लिए राजी हो गया है। चीन के विदेश मंत्री वांग यी (Wang Yi) ने पत्रकारों से बात करते हुए कहा है कि चीन का दरवाजा कोरोना के पैदा होने संबंधी अंतरराष्ट्रीय जांच के लिए खुला है, किन्तु शर्त यह है कि जांच राजनीतिक हस्तक्षेप से मुक्त होनी चाहिए।

हालांकि, इस दौरान भी अमेरिका के प्रति चीन की तल्‍खी कम होती नजर नहीं आई। वांग यी ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के हमलों पर कहा कि कोरोना के ओरिजिन को लेकर चीन को बदनाम करने और अफवाह फैलाने की अमेरिकी कोशिशें नाकाम साबित हुई हैं। उन्‍होंने यह भी कहा कि कोरोना के मुद्दे पर चीन पर चलाए गए किसी भी मुकदमे का कोई भी कानूनी आधार नहीं है।

चीनी विदेश मंत्री वांग यी ने कहा कि कोरोना के मामले पर चीन के खिलाफ कोई भी मुकदमा कानून की नजर में बिलकुल निराधार होगा। चीन भी अन्य देशों की तरह इस आपदा का शिकार हुआ है। उन्‍होंने कहा कि इस तरह के मुकदमे वैश्विक कानून का शासन की कसौटी पर खरे नहीं उतरेंगे। इस तरह की कवायद झूठ, गैर-न्यायसंगत और गैरकानूनी है। चीन के खिलाफ इस तरह के मुकदमें लाने वाले अपने आप को ही अपमानित करेंगे।

क्या कोरोना की जांच को लेकर मान गया है चीन ?

जल्द ही शुरू होने वाली है ICC की मीटिंग

कोरोना संकट में पाकिस्तान को बड़ी राहत, वर्ल्ड बैंक देगा 500 मिलियन डॉलर का कर्ज