मानसरोवर यात्रा में फिर चीन का अड़ंगा
मानसरोवर यात्रा में फिर चीन का अड़ंगा
Share:

दिल्ली : करीब 20 दिन पहले विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने घोषणा की थी कि डोकलाम गतिरोध के बाद नाथूला के रास्ते बंद की गई कैलास मानसरोवर यात्रा चीन ने फिर से बहाल कर दी है. मगर कैलास मानसरोवर यात्रा के लिए चीन ने भले ही नाथुला मार्ग को खोल दिया हो, पर मुश्किलें ख़त्म नहीं हुई है. कुछ श्रद्धालुओं ने आरोप लगाया है कि चीनी अधिकारी उन्हें पवित्र मानसरोवर झील में डुबकी नहीं लगाने दे रहे हैं. श्रद्धालुओं की एक तस्वीर भी सामने आई है, जिसमें उनका एक जत्था दिखाई दे रहा है.

आपको बता दें कि कैलास मानसरोवर तिब्बत में है और वहां पहुंचने के लिए नेपाल से होकर जाना पड़ता है. भारतीय विदेश मंत्रालय की ओर से हर साल जून से सितंबर के बीच कैलास मानसरोवर यात्रा का आयोजन किया जाता है. पिछले साल कैलास मानसरोवर यात्रा के दौरान नाथुला दर्रा बंद था जिस वजह से तीर्थयात्रियों को काफी मुश्किल हुई थी.

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने जानकारी दी है कि इस बार कुल 1 हजार 580 तीर्थयात्री कैलास मानसरोवर की यात्रा करेंगे. यह यात्रा 2 मार्गों से पूरी की जाती है. एक मार्ग है उत्तराखंड का लिपुलेख दर्रा और दूसरा रूट है सिक्किम का नाथुला दर्रा. 18 बैच बने हैं, जिसमें हर बैच में 60 तीर्थयात्री होंगे और वे लिपुलेख दर्रे से जाएंगे जबकि 10 बैच जिसमें हर बैच में 50 तीर्थयात्री होंगे, वे नाथुला दर्रे से यात्रा पर जाएंगे. विदेश मंत्रालय में इस बारे में अधिक जानकारी जुटा रहा है. 

कैलास मानसरोवर की यात्रा के लिए नाथु ला दर्रा खुला

डोकलाम का जायज़ा लेने जा रहे राहुल गाँधी

पीएम मोदी-जिनपिंग की बैठक सफल, भारत-चीन सीमा पर शांति

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -