चीन ने लॉन्च की दुनिया की सबसे तेज ट्रेन

Jul 22 2021 04:52 PM
चीन ने लॉन्च की दुनिया की सबसे तेज ट्रेन

हाई-एंड टेक देशों में से एक चीन ने हाल ही में मंगलवार को 600 किलोमीटर प्रति घंटे की शीर्ष गति में सक्षम मैग्लेव ट्रेन का अनावरण किया। ट्रेन का निर्माण तटीय शहर क़िंगदाओ में किया जाता है। ट्रेन की विशेषता यह है कि यह विद्युत चुम्बकीय बल का उपयोग करती है, मैग्लेव ट्रेन ट्रैक के ऊपर "होवर" करती है जिसमें शरीर और रेल के बीच कोई संपर्क नहीं होता है। 

वही इस तकनीक का इस्तेमाल करते हुए चीन को लगभग दो दशक हो चुके हैं। शंघाई में एक छोटी मैग्लेव लाइन है जो इसके एक हवाई अड्डे से शहर तक चलती है। जबकि चीन में अभी तक कोई अंतर-शहर या अंतर-प्रांत मैग्लेव लाइनें नहीं हैं जो उच्च गति का अच्छा उपयोग कर सकें, शंघाई और चेंगदू सहित कुछ शहरों ने अनुसंधान करना शुरू कर दिया है। 

आपको बता दें कि 600 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से बीजिंग से शंघाई तक ट्रेन से यात्रा करने में केवल 2.5 घंटे लगेंगे - 1,000 किमी से अधिक की यात्रा। अगर हम तुलना करें तो इस हाई-स्पीड रेल से यात्रा में हवाई जहाज से 3 घंटे और 5.5 घंटे लगेंगे। जापान और जर्मनी जैसे देश भी मैग्लेव नेटवर्क बनाने की सोच रहे हैं, हालांकि उच्च लागत और मौजूदा ट्रैक इंफ्रास्ट्रक्चर के साथ असंगति तेजी से विकास के लिए बाधा बनी हुई है।

Ind Vs Eng: इंग्लैंड गई टीम इंडिया को लगा बड़ा झटका, सीरीज से बाहर हुआ ये स्टार ऑलराउंडर

सड़कें जलमग्न, लोगों के गले-गले तक पहुंचा पानी.... चीन में बाढ़ से भीषण तबाही

शुरू हुआ कारगिल विजय दिवस समारोह, शहीदों की याद में हुई संगीत संध्या